loading...
अनुष्का की तारीफ करते हुए शाहरुख़ ने कहा- असंभव पर भरोसा बनाये रखो लीबिया के पास, भूमध्य सागर में नाव डूबी, 250 अफ्रीकन माइग्रेंट्स के मारे जाने का शक पति के साथ CM योगी आदित्यनाथ से मिलने पहुंचीं अपर्णा यादव धोनी ने संन्यास को लेकर दिया ये बड़ा बयान, कहा... डॉलर के मुकाबले रुपए में हुई 4 बढ़ोतरी DGP जावीद अहमद ने जारी किया फरमान, आइजी करें थानों का औचक निरीक्षण Airtel करेगी तिकोना नेटवर्क्स के 4G बिजनेस का अधिग्रहण मोदी दिखे अलग अंदाज़ में जिन्हें देखकर यूपी के BJP सांसद भी हुए हैरान यूपी बोर्ड परीक्षा: विज्ञान के इम्तिहान में 58 हजार ने छोड़ी परीक्षा पुणे की टीम में मिशेल मार्श की जगह टीम में शामिल हुआ ये खिलाड़ी क्रेडिट कार्ड सेवा को बंद करने के लिए काटा 5 पैसे का चेक 'बेवॉच' का दूसरा ट्रेलर हुआ लॉन्च एंटी रोमियो स्क्वॉयड के बाद भी लेडी IPS अफसर के मुंह पर छोड़ा सिगरेट का धुआं, फिर... विधानसभाउपाध्यक्ष ने संसदीय प्रक्रियाओं के उल्लंघन करने पर जबरदस्त नाराजगी की जाहिर स्वास्थ्य सेवा में ‘बेहतरीन’ काम कर रही हैं भारतीय-अमेरिकी सीमा वर्मा : ट्रंप अवैध नॉन बैंकिंग कंपनियों पर होगी कार्रवाई ट्रिप एडवायर्स की सूची में जयपुर ने को मिला स्थान कपिल के खिलाफ दायर FIR पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने लगाया UP: 100 से साल ज्यादा पुराना ‘टुंडे कबाबी’ रेस्त्रा पर मंडराया बंद होने का खतरा जयपुर की सेंट्रल जेल के कैदी सलाखों के पीछे रहते हुए भी बना ली एक अलग पहचान, जानिए...
#History, # 24 march, #Indian History, #World History, #इतिहास, # 24 मार्च, #भारतीय इतिहास, #विश्व इतिहास
जानिए, इतिहास के पन्नों में 24 मार्च का दिन क्यों है खास

नई दिल्ली। भारत और विश्व इतिहास में 24 मार्च की प्रमुख घटनायें इस प्रकार हैं।


History, pages, India, leaving, landing, Indira Gandhi, इतिहास, पन्नों, भारत, छोड़ने, उतारू, इंदिरा गाँधी
इतिहास के पन्नों से- आखिर क्यों भारत छोड़ने को उतारू थी ताकतवर प्रधानमंत्रियों में से एक इंदिरा गाँधी!

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी भारत की सबसे ताकतवर और निर्णायक प्रधानमंत्रियों में से एक रही हैं। आपातकाल के समय को छोड़कर उनकी लोकप्रियता भी इतनी थी कि उनकी पार्टी कांग्रेस उन्हीं के नाम पर देश में वर्षों तक जीतती रहीं।


Columbus, Americas, Search, History, Chinese explorers, कोलंबस, अमेरिका, खोज, इतिहास, चीनी खोजकर्ता
क्या कोलंबस ने ही की थी अमेरिका की खोज, जानिए क्या कहता हैं इतिहास!

नई दिल्ली। क्लास में जब टीचर हमसे पूछते थे, 'बताओ बच्चे अमेरिका की खोज किसने की है?' तो हम तपाक से कह देते थे, 'सर! कोलंबस ने। ' यह बात हम बचपन से ही पढ़ते आ रहे हैं। 


Mind, weird idea, einstein, quantum physics, मन, अजीब विचार, आइंस्टीन, क्वांटम भौतिकी
जानिए मन में क्यों आते हैं अजीब विचार, क्या कहते थे सर आइंस्टीन?

नई दिल्ली। मन में कोई विचार यूं ही नहीं आ जाता। जो भी विचार आता है, वह कितना ही ऊलजलूल हो वाकई उसका वजूद रहता है। वह अजूबा इसलिए लगता है कि हमारी स्मृति में वह संचित विचारों से मेल नहीं खाता।


#lahour central jail, # 23 march, #inqualab zidabad, # Bhagat Singh, # hanged,#लाहौर सेंट्रल जेल, #23 मार्च, #इंक़लाब ज़िदाबाद, #भगत सिंह, #फाँसी
"पूरी ज़िदगी मैंने ईश्वर को याद नहीं किया, अब माफ़ी मांगू तो वो कहेंगे कि इससे बड़ा डरपोक कोई नहीं: भगत सिंह

नई दिल्ली। लाहौर सेंट्रल जेल में 23 मार्च, 1931 की शुरुआत किसी और दिन की तरह ही हुई थी। फ़र्क सिर्फ़ इतना सा था कि सुबह-सुबह ज़ोर की आँधी आई थी।   


© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.