संजीवनी टुडे

News

सरकार जल्द करेगी 5000 LPG गैस वितरक नियुक्त, जानिए आवेदन प्रक्रिया

Sanjeevni Today 04-12-2017 18:50:56

नई दिली। सरकार ने हाल ही में तेल कंपनियों को 5000 एलीपीजी गैस वितरक नियुक्त करने के लिए कहा है, जिसके लिए जल्द ही तेल कंपनियां एलपीजी डीलरश‍िप के लिए विज्ञापन जारी कर सकती है।


जानकारी मुताबिक तेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मार्च 2019 तक 5000 नए एलपीजी डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स बनाने का लक्ष्‍य सभी तेल कंपनियों को दिया गया है। सरकार पहले ही 2000 नए लाइसेंस जारी कर चुकी है। इसके अलावा तरकीबन 600 आवेदकों का चयन लॉटरी के जरिये किया जा चुका है और मार्च 2018 तक अन्‍य 3400 आवेदकों का चयन किया जाएगा।

ये भी पढ़े: लड़की ने किया ऐसा जोरदार डांस, देखने वाले हो गए पागल, देखें वीडियो

 नियम और शर्तें

अगर आप एलपीजी डीलरश‍िप लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको तय नियम और शर्तों को पूरा करना जरूरी होगा। ये नियम और शर्तें जून, 2017 में जारी निर्देशों के आधार पर है।

तेल कंपनियां जारी करती हैं विज्ञापन

तेल कंपनियां इंडेन, भारत गैस और एचपी आए दिन डीलर बनाने के लिए आवेदन आमंत्रित करती हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में राजीव गांधी ग्रामीण एलपीजी वितरक योजना (आरजीजीएलवी) के तहत भी आवेदन दिए जा सकते हैं। तेल कंपनियां जब इस संबंध में विज्ञापन जारी करती हैं। इस विज्ञापन में साफ तौर पर डीलरश‍िप लेने के लिए जरूरी नियम और शर्तों की जानकारी दी होती है। विज्ञापन आने के बाद जैसे ही आप अपनी एप्ल‍िकेशन भेजेंगे। इसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाएगा। इसमें आपसे पूछे गए सवालों के आधार पर आपको नंबर दिए जाते हैं। इसका रिजल्ट आने के बाद आपकी तरफ से दी गई जानकारी को पुख्ता किया जाएगा। इसके लिए फील्ड वैरीफिकेशन किया जाता है। अगर आपकी तरफ से दी गई सारी जानकारी ठीक होगी तो आपको डीलरश‍िप दे दी जाएगी।

ये भी पढ़े: राजस्थान: ATM से पैसे नहीं निकले, तो पूरी मशीन ही उठा ले गए चोर, देखें वीडियो

डीलरश‍िप के नियम

डीलरशिप के लिए आपको जहां एजेंसी को लेना हो वहां का स्थाई पता आपके पास होना चाहिए। आपके पास गोदाम के लिए जमीन होनी चाहिए। डीलरश‍िप के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्‍ति की उम्र 21 साल होनी चाहिए। कम से कम डीलरशिप लेने वाला व्यक्ति 10वीं पास हो। अगर आप इन तैयारियों को पूरा रखेंगे तो आपको डीलरश‍िप हासिल करने में ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

Watch Video

More From national

Recommended