संजीवनी टुडे

News

गूगल के एप 'Tej' के जरिए बिलों का होगा भुगतान

Sanjeevni Today 05-12-2017 16:55:59

नई दिल्ली। बिजली, पानी, मोबाइल व इंटरनेट का बिल भरने के लिए हम ई-मित्र या अन्य साधनों का उपयोग करते है। लेकिन अब इसे जल्द राहत मिल सकती हैं। अब गूगल के डिजिटल भुगतान एप तेज के जरिए अब बिजली, पानी, मोबाइल व इंटरनेट जैसे बिलों का आनलाइन भुगतान भी किया जा सकेगा। गूगल ने अपने सालाना कार्यक्रम गूगल फोर इंडिया के तीसरे संस्करण में आज यह ऐलान किया। गूगल के  नेक्स्ट बिलियन यूज़र मुहिम के प्रमुख और प्रोडक्ट मैनेजमेंट के वाइस प्रेसिडेंट सीज़र सेनगुप्ता, ने बताया कि भारत में अगले कुछ दिनों में गूगल तेज़ के एक करोड़ 20 लाख से ज़्यादा एक्टिव यूज़र होंगे।

ये भी पढ़े: 2014 के पहले लोग पूछते थे कितना गया, अब पूछते हैं 'मोदी जी कितना आया?', देखें वीडियो

इन आंकड़ों से पता चलता है कि गूगल तेज़ के यूज़र तेज़ी से बढ़ें हैं। पिछली बार गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने खुलासा किया था कि सितंबर में लॉन्च होने के पांच हफ्तों के भीतर ऐप को 75 लाख से ज़्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे थे। सेनगुप्ता ने यह भी खुलासा किया कि गूगल तेज़ ऐप लॉन्च होने के बाद अब तक 140 मिलियन से ज़्यादा ट्रांज़ेक्शन हो चुके हैं। एनपीसीआई डेटा के मुताबिक, सेनगुप्ता ने बताया कि अक्टूबर-नवंबर के दौरान, तेज़ पर हुए 70 प्रतिशत ट्रांज़ेक्शन के लिए भीम यूपीआई का इस्तेमाल किया गया।

ये भी पढ़े: राजस्थान: ATM से पैसे नहीं निकले, तो पूरी मशीन ही उठा ले गए चोर, देखें वीडियो

सेनगुप्ता ने यह भी खुलासा किया कि 5.25 लाख व्यापारी पहले से तेज़ इस्तेमाल कर रहे हैं। छोटे कारोबारी भी सप्लायर को भुगतान के लिए और कर्मचारियों को पैसे भेजने के लिए तेज़ का इस्तेमाल कर रहे हैं। गूगल के उपाध्यक्ष सीजर सेनगुप्ता ने कहा कि तेज में बिलों के भुगतान की सुविधा आने वाले कुछ सप्ताह में शुरू कर दी जाएगी। सेनगुप्ता ने कहा कि टाटा पावर, एयरटेल, टाटा दोकोमो, एमटीएनएल, डिशटीवी व एक्ट सहित 70 से अधिक कंपनियों की सेवाओं के बिलों का भुगतान गूगल तेज के जरिए किया जा सकेगा। कंपनी तेज में इस फीचर को अगले महीने क्रमिक आधार पर जोड़ेगी।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

Watch Video

More From business

Recommended