संजीवनी टुडे

News

बड़ी खबर: विश्व का पहला 'अंतरराष्ट्रीय मतदाता शिक्षण सम्मेलन' 19 से दिल्ली में होगा शुरू

Sanjeevni Today 17-10-2016 20:20:42

नई दिल्ली। मतदाताओं को शिक्षित करने के लिए पहली बार अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन दिल्ली में 19 से 21 अक्टूबर तक किया जा रहा है। इसमें 27 देशों की चुनाव प्रबंधन संस्थाएं अपने अनुभव साझा करेंगी। सम्मेलन का विषय है “समावेशी, सूचित और नैतिक भागीदारी के लिए मतदाता शिक्षण”।

JAIPUR : मात्र 155/- प्रति वर्गफुट प्लाट बुक करे, कॉल -09314166166

दिल्ली चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने सोमवार को यहां प्रेस ब्रिफिंग में बताया कि इस तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्देश्य चुनाव प्रबंधन संस्थाओं के साथ-साथ विभिन्न देशों में सरकारी व गैरसरकारी संस्थाओं द्वारा मतदाताओं को शिक्षित करने के लिए अपनाई जा रही श्रेष्ठ चुनाव प्रक्रियाओं, नीतियों और कदमों को परस्पर साझा कर एक-दूसरे के अनुभवों से सीखना है।

सम्मेलन का उद्घाटन भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी करेंगे। सम्मेलन में भाग लेने वाली चुनाव प्रबंधन संस्थाओं के प्रतिनिधि 19 अक्टूबर को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे। सम्मेलन का समापन इन प्रतिनिधियों के दिल्ली भ्रमण से होगा। इसके अलावा मतदाता को शिक्षित करने संबंधी एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी।

सम्मेलन में अमेरिका,अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा,भारत, इंडोनेशिया, ईराक, केन्या, मलेशिया, मालदीव, मॉरिशस, मैक्सिको, म्यांमार, नेपाल, नामीबिया, फिलीपींस, श्रीलंका,थाईलैंड और युगांडा आदि देशों की चुनाव प्रबंधन संस्थाएं और संगठन भाग ले रहे हैं।  

यह भी पढ़े : 30 साल तक बर्फ में दबे रहने के बावजूद भी जीवित निकला ये Toughest Animal

यह भी पढ़े : जानिये अपनी सेक्स लाइफ को कैसे बनाया जाये और भी इंटरेस्टिंग

यह भी पढ़े : इस महिला ने 1 मिनट में बदले इतने कपड़े, बनाया World Record

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

  

Watch Video

More From world

Recommended