संजीवनी टुडे

News

हिमाचल राजभवन ने अपनाई कैशलेस तकनीक

संजीवनी टुडे 01-12-2016 11:47:42

Himachal Raj Bhavan cashless technology adopted

शिमला। देश में कैशलेस तकनीकों को अपनाने वाला हिमाचल राजभवन संभवत: देश का पहला राजभवन बन गया है। प्रधानमंत्री द्वारा देश में कैशलेस प्रणाली अपनाए जाने की अपील के बाद राजभवन ने कैशलेस प्रणाली अपना ली है। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने राजभवन के सभी अधिकारियों को विभिन्न अदायगियां कैशलेस प्रणाली या ई-पेमेंट के माध्यम से करने के निर्देश दिए हैं। 

इस प्रणाली के लिए राजभवन में सभी प्रबंध भी किए गए हैं। राज्यपाल आचार्य ने विद्यार्थियों, शिक्षकों और गैरसरकारी संस्थाओं को कैशलेस प्रणाली पर आम लोगों को जागरूक करने का आव्हान किया है। राज्यपाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से कालेधन को बाहर लाने के लिए 500 रुपए और 1,000 रुपए के नोटबंद करने का करते हुए उम्मीद जताई है कि देश और प्रदेश कैशलैस सिस्टम की तरफ आगे बढ़ेगा। इससे कालेधन की चोरी पर लगाम लग सकेगी और लोगों को भी किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी। 

कैशलेस व्यवस्था के चलते अब राजभवन से आम लोगों व संस्थाओं को मिलने वाली आर्थिक सहायता कैश की बजाय उनके खाते में जाएगी। साथ ही चेक की व्यवस्था के माध्यम से भी भुगतान किया जाएगा। एडीसी टू गवर्नर संदीप के भारद्वाज ने बताया कि राज्यपाल के निर्देश पर राजभवन में कैशलेस तकनीक शुरू कर दी गई है तथा सभी प्रकार के भुगतान अब आॅनलाईन या चैक व ड्राफ्ट के माध्यम से होंगे।

यह भी पढ़े: टीचर कमरे में लड़की के साथ कर रहा था ऐसा, देखकर सबसे उड़ गए होश

यह भी पढ़े: खूबसूरत फिगर की चाह में तोड़ दीं सारी हदें, कमजोर दिलवाले नही देखे यह तस्वीरें...

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: जुर्म के बदले सजा नही शराब मिलती है, पीछे है एक अजीब वजह

More From national

loading...
Trending Now
Recommended