संजीवनी टुडे

News

शीतकालीन सत्र के बाद आ सकता है आम बजट

Sanjeevni Today 04-12-2017 07:12:37

नई दिल्ली। केंद्र सरकार GST लागू होने के बाद पहला आम बजट नए साल में एक फरवरी को पेश कर सकती है। वित्त मंत्री अरुण जेटली भी GST के बाद अपना पहला आम बजट लेकर आएंगे। जीएसटी इसी साल एक जुलाई को लागू किया गया था

ये भी पढ़े: राजस्थान: ATM से पैसे नहीं निकले, तो पूरी मशीन ही उठा ले गए चोर, देखें वीडियो

जानकारियों के अनुसार आप को बता दे कि राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधन के साथ ही संसद का बजट सत्र अगले साल 30 जनवरी को शुरू होगा। आम बजट एक फरवरी को लाने की परंपरा इसी साल शुरू की गई है। इससे पहले ब्रिटिश काल से ही बजट फरवरी की आखिरी तारीख को आता रहा है।

ये भी पढ़े: लड़की ने किया ऐसा जोरदार डांस, देखने वाले हो गए पागल, देखें वीडियो

सूत्रों के अनुसार आपको बता दे कि देश की अर्थव्यवस्था का विस्तृत विवरण पेश करने वाले आर्थिक सर्वे के 31 जनवरी को सदन में पेश होने की उम्मीद है। इसके एक दिन बाद केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा। औपनिवेशिक युग की परंपरा को खत्म करते हुए केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने इस साल 1 फरवरी को बजट पेश किया था। 

पहले फरवरी के अंत में बजट पेश किया जाता था। बजट पेश करने को इस लिए पहले किया गया जिससे कि नए वित्त वर्ष से इसके प्रस्तावों को को लागू करना सुनिश्चित किया जा सके। इसके साथ ही करीब सौ साल पुरानी अलग से रेल बजट पेश करने की परंपरा को भी खत्म किया गया। रेल बजट को आम बजट में ही मिला दिया गया। 2019  के आम चुनावों से पहले केंद्रीय बजट 2018-19 भाजपा नीत एनडीए सरकार का अंतिम पूर्ण बजट होगा।

इस साल बजट सत्र के अनुमानित कार्यक्रम के आधार पर स्पष्ट है कि एक महीने से कम समय में ही संसद का सत्र दोबारा बुलाया जाएगा। संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत 15 दिसंबर को होगी। सत्र का समापन पांच जनवरी को होना है।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

Watch Video

More From national

Recommended