AC में रहने की आदत आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक पनीर खाने का सही समय और फायदे घंटो तक गेम खेलना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक कपूर के तेल से दूर करे डैंड्रफ की समस्या आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करेगा ये फेस पैक महिला सशक्तिकरण की प्रतीक हैं मिताली राज : शिवराज सिंह विश्व बैंक की टीम के सदस्यो ने की शिक्षा मंत्री देवनानी से मुलाकात 78 हजार निजी विद्यालयों के अप्रशिक्षित शिक्षकों को भी करनी होगी टीचर ट्रेनिंग प्रो कबड्डी लीग 2017: तमिल थलाइवाज और हरियाणा स्टीलर्स का मुकाबला 25-25 से रहा ड्रा बांग्लादेश में जाने ले रहा है बाढ़, 30 की मौत लाल किला पर रही राजस्थानियो की धूम, जयहिंद के साथ जय जय राजस्थान की रही गूंज... BCCI के शीर्ष अधिकारियों को हटाने की सीओए ने SC से की मांग हिजबुल मुजाहिदीन को अमेरिका ने विदेशी आतंकवादी संगठन किया घोषित INDvsSL: वनडे सीरीज में रोहित शर्मा बने उपकप्तान, कहा- मौके का उठाऊंगा फायदा जयपुर की कई कॉलोनियों में शुक्रवार को नहीं होगी बीसलपुर पानी की सप्लाई तिरंगे के सम्मान में नक्सली भी पीछे नहीं, दी सलामी टीम इण्डिया के ‘गब्बर’ श्रीलंका की सड़को पर ऑटो चलाकर उठा रहे है लुफ्त इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का स्वच्छता पखवाड़ा सम्पन्न जम्मू-कश्मीर में 12 जगहों पर मारा छापा, सात लोगों को किया गिरफ्तार शारापोवा को मिली वाइल्ड कार्ड इंट्री, यूएस ओपन में खेलेगी पहला ग्रैंड स्लेम
B'day Special: 'स्वर्ण काल' की अभिनेत्री वैजयंती माला के बारें में जानिए, दिलचस्प बातें
sanjeevnitoday.com | Sunday, August 13, 2017 | 02:47:32 PM
1 of 1

मुंबई। हिन्दी सिनेमा के 'स्वर्ण काल' की प्रसिद्ध अभिनेत्री वैजयंती माला का आज जन्मदिन है। आज वह 80 साल की हो जाएंगी। क्लासिकल डांस में कुशल और दो दशकों से ज्यादा समय तक हिंदी फिल्मों पर राज करने वाली इस अदाकारा को 'ट्विंकल टोज' के नाम से भी जाना जाता है।

 

 

वैजयंती माला के बारे में जानिए दिलचस्प बातें-

1. मल्टी टैलेंटेड वैजयंती का जन्म 13 अगस्त 1936 को मद्रास (चेन्नई) में एक तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम एम.डी। रमन और मां का नाम वसुंधरा देवी था। उनकी मां 1940 के दशक की फेमस तमिल अभिनेत्री थीं।

2. वैजयंती माला ने 13 साल की उम्र में ही एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था। वैजयंती माला ने साल 1949 में आई तमिल फिल्म 'वड़कई' से एक्टिंग की शुरुआत की. हिंदी सिनेमा में उन्होंने 1951 में आई फिल्म 'बहार' से कदम रखा था।

3. वैजयंती माला की कामयाब फिल्मों में 'नई दिल्ली', 'नया दौर' और 'आशा' शामिल हैं। 1964 में आई फिल्म 'संगम' में निभाया राधा का उनका बोल्ड अंदाज और उन पर फिल्माया गाना 'मैं क्या करूं राम मुझे बुढ्ढा मिल गया' काफी प्रसिद्ध हुआ। इसके बाद फिल्म 'ज्वेल थीफ' में उन पर फिल्माया गया गाना 'होठों पे ऐसी बात' अब भी लोगों की जुबां पर है।

यह भी पढ़े: ये लड़की जिस सामान को छू लेती है उसमे लग जाती है आग

4. वैजयंती माला ने 1957 में आई फिल्म 'देवदास ' में चंद्रमुखी की भूमिका निभाई थी, जिसके लिए उन्हें उसी साल फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके बाद उन्हें 1959 में फिल्म 'मधुमती', 1962 में 'गंगा जमुना' और 1965 में 'संगम' के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया।

5. सालों तक दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली एक्ट्रेस के अलावा वैजयंती बेहतरीन डांसर भी हैं। वह भरतनाट्यम की डांसर, कर्नाटक शैली की सिंगर और डांस टीचर भी रही हैं।

6. हर फिल्मी कलाकार की तरह अफवाहों का सिलसिला उनके जीवन का भी हिस्सा रहा है. अपने फिल्म करियर के दौरान वह दिलीप कुमार और राज कपूर के करीब आईं। राज कपूर की पत्नी ने जब उनके रिश्ते पर प्रश्न उठाया तो वह इसी शर्त पर मानीं कि वैजयंती, राज कपूर के साथ काम नहीं करेंगी।

7. 'संगम' के बाद वैजयंती माला और राज कपूर की लोकप्रिय जोड़ी टूट गई। उन्हें भी अपने जीवन में नाकामयाबी की भी मार झेली, लेकिन फिर उन्होंने देव आनंद के साथ 1967 में आई सफल फिल्म 'ज्वेल थीफ ' से एक नई शुरुआत की। इस दौरान उनके जीवन में आए डॉ. चमनलाल बाली।

8. एक बार वैजयंती को निमोनिया हो गया था, जिसका इलाज डॉ. बाली कर रहे थे। बाली भी उनके प्रशंसकों में से एक थे। वैजयंती का इलाज करते-करते दोनों में प्यार हो गया और 10 मार्च, 1968 को दोनों शादी के बंधन में बंध गए। उनका एक बेटा है।

9. आज 13 अगस्त वैजयंती माला उनका जीवन कई साउथ अभिनेत्रियों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी रहा। उनमें से एक रहीं हेमा मालिनी। हेमा खुद वैजयंती की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं। वैजयंती माला ही वह अभिनेत्री थीं, जिन्होंने हिदी सिनेमा में अर्थ-शास्त्रीय नृत्य को पहचान दिलाई थी। वह बतौर राज्यसभा सदस्य भी रह चुकी हैं।

10. सौंदर्य की मलिका वैजयंती माला ने अपने जीवन का हर किरदार बखूबी निभाया है। डांसिंग स्टार के नाम से पहचानी जाने वाली एक्ट्रेस की सुंदरता और डांस आज भी लोगों के दिलो में बसा है।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.