संजीवनी टुडे

News

B'day Special: आज भी लोगो के दिलो में जिन्दा है 'गब्बर सिंह'

संजीवनी टुडे 12-11-2017 14:00:48

Bday Special Even today people are alive in the Gabbar Singh

मुंबई। गब्बर सिंह एक ऐसा नाम है, जिसे बॉलीवुड का फेवरेट विलेन कहा जा सकता है। भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे बड़ी फिल्म 'शोले' में गब्बर का दमदार किरदार निभाने वाले अमजद खान का जन्म 12 नवंबर 1940 को हुआ था।

 

     

पाकिस्तान के पेशावर शहर में जन्मे अमजद खान ने करीब 130 फिल्मों में काम किया, लेकिन क्लासिक फिल्म 'शोले' में उनका गब्बर का  किरदार यादगार रहा। 'शोले' फिल्म में विलेन के किरदार के लिए अमजद डायरेक्टर की पहली चॉइस नहीं थे।

शोले से पहले अमजद खान बतौर अभिनेता स्थापित हो चुके थे, मगर उनकी छवि ऐसी नहीं थी कि उन्हें गब्बर जैसे पावरफुल रोल में इमेजिन भी किया जा सकता। सबसे पहले जब शोले के लिए गब्बर की खोज की गई थी, तो डैनी का नाम सामने आया था।

जब डैनी को ये रोल ऑफर किया गया, तो उनके पास इसे करने के लिए वक्त नहीं था। इसलिए उन्होंने मना कर दिया।

यह भी पढ़े: वीडियो: अनोखा मंदिर: यहां मूर्तियां साक्षात इंसानों की तरह करती हैं बातें
बताया जाता है कि अमजद खान का नाम सलीम खान की सिफारिश के बाद सामने आया था। सलीम खान ने ही शोले के डायरेक्टर रमेश सिप्पी को सलाह दी थी कि इस रोल के लिए वो अमजद खान को कास्ट करें। हालांकि जब अमजद के पास ये रोल पहुंचा, तो वो स्क्रिप्ट सुनकर ही घबरा गए थे।

यह भी पढ़े: वीडियो: एक ऐसा अनोखा पेड़, जिस पर फल की जगह उगती हैं औरतें

बहुत सोचने-समझने के बाद उन्होंने इस रोल को एक चुनौती की तरह लिया। इस रोल के लिए अमजद ने खूब तैयारी की। बताया जाता है कि अमजद ने इस रोल में पूरी तरह ढलने के लिए चंबल के डाकुओ पर लिखी किताबें भी पढ़ीं थीं। इसका असर उनके निभाए किरदार में साफ नजर आया. उनके बोले गए डायलॉग। उनकी चाल-ढाल। उनकी संवाद अदायगी, सब कुछ एक कल्ट बन गया।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From entertainment

loading...
Trending Now
Recommended