संजीवनी टुडे

News

वीडियो: विदेश में फंसे भारतीय, लोगों से की मदद की गुहार

Sanjeevni Today 06-11-2017 13:08:55

नई दिल्ली। आज हम आपको विदेश में फंसे कुछ भारतीय लोगों का वीडियो दिखाने को जा रहे है जिसके अंतर्गत वे लोगों से अपनी मदद की गुहार लगाते हुए नजर आ रहे है। दरअसल, विदेश भेजने के नाम पर बहुत सारे अन रजिस्टर्ड और गैर लाइसैंसी एजेंट लोगों के साथ धोखाधड़ी करते है। इससे लोग अपने पैसे तो खराब करते ही है, साथ ही पासपोर्ट सहित अहम दस्तावेज अन रजिस्टड्र ट्रैवल एजैंटों के हवाले करके अपना जीवन ही खराब कर लेते है।

 

क्या होता है एमिग्रेशन
अनपढ़ और कम पढ़े-लिखे लोगों को विदेशों में नौकरी या दूसरे कामों के लिए जाने के लिए उनके पासपोर्ट पर ECR यानी एमिग्रेशन चेक रिक्वायर्ड की मुहर लगी होती है, ताकि नौकरी या दूसरे किसी काम के लिए विदेश जाने पर उनका शोषण ना हो सके। साथ ही उन्हें विदेश भेजने वाले एजेंट और विदेश में रहने वाले एम्प्लॉयर की जवाबदेही भी सुनिश्चित हो सके।

यह भी पढ़े: VIDEO: इस शख्स के करतब को देखकर आपके उड़ जाएंगे होश!

कैसे होता है एमिग्रेशन
प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्रालय के तहत प्रॉटेक्टर जनरल ऑफ एमिग्रेंट्स के पास बिना रजिस्ट्रेशन कराए कोई भी एजेंसी और विदेशी एम्प्लॉयर भारतीय श्रमिकों की सेवा नहीं ले सकता। इस ऑफिस द्वारा वैलिड परमिट जारी किए जाने के बाद ही एजेंट या एम्प्लॉयर भारतीय श्रमिकों से काम ले सकते हैं।

यह भी पढ़े: VIDEO: देखिए, शशिकला कैसे घूम रही है जेल के अंदर!

एमिग्रेशन क्लियरेंस का फॉर्म आवेदक खुद, एजेंट या एम्प्लॉयर की मदद से दे सकता है। बिना एजेंट के सीधे एमिग्रेशन चाहने वाले प्रशिक्षित और अर्ध प्रशिक्षित आवेदक के पास वैलिड पासपोर्ट, विदेशी एम्प्लॉयर द्वारा जारी बॉन्ड, निर्धारित फीस जमा किए जाने का चालान और प्रवासी भारतीय बीमा योजना की इंश्योरेंस पॉलिसी होनी चाहिए।

Watch Video

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188 

Watch Video

More From world

Recommended