संजीवनी टुडे

News

रेंज रोवर वेलार हुई लांच, जानिए कीमत और फीचर्स

Sanjeevni Today 07-12-2017 07:27:00

नई दिल्‍ली। भारत में लैंड रोवर ने अपनी एसयूवी रेंज रोवर वेलार लॉन्‍च कर दी है। इसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 78.83 लाख रुपए रखी गई है। ब्रिटिश वाहन निर्माता कंपनी लैंड रोवर ने  लग्जरी एसयूवी की एक्सशोरूम कीमत 78.83 लाख रुपए से शुरू होकर 1.37 करोड़ रुपए तक जाती है। लैंड रोवर कारों की रेंज में इसे इवोक और स्पोर्ट के बीच पोजिशन किया गया है। इसका मुकाबला बीएमडब्ल्यू एक्स5, मर्सिडीज़-बेंज़ जीएलई, ऑडी क्यू7 और वोल्वो एक्ससी90 से होगा। वेलार की डिलीवरी जनवरी 2017 से शुरू होगी।

रेंज रोवर वेलार को आईक्यू प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसी प्लेटफार्म पर जगुआर की एफ-पेस भी बनी है। रेंज रोवर वेलार कुल चार वेरिएंट वेलार, वेलार एस, वेलार एसई और वेलार एचएसई में उपलब्ध है। इसमें 2 डीजल और 1 पेट्रोल इंजन शामिल है। इसके डीजल इंजन में एक 2 लीटर का और दूसरा 3 लीटर का इंजन है, वहीं पेट्रोल वेरिएंट में 2 लीटर का इंजन दिया गया है। भारत में वेलार का मुकाबला ऑडी की Q7, बीएमडब्‍ल्‍यू की X5, मर्सडीज़-बेंज़ GLE और वॉल्वो XC90 जैसी दमदार कारों से होगा। 

वहीं यह कार अपनी ब्रांड की दूसरी एसयूवी से भी मुकाबला करेगी, इसमें लैंड रोवर डिस्कवरी और जगुआर एफ-पेस के साथ पॉर्श कायेन SUV शामिल है। रेन्ज रोवर ने इसमें 2.0-लीटर 4-सिलेंडर डीजल इंजन दिया है जो 177 बीएचपी की पावर जनरेट करता है। वहीं दूसरा 3.0-लीटर का V6 डीजल इंजन है, यह इंजन 296 बीएचपी की पावर जनरेट करता है। वहीं तीसरा इंजन पेट्रोल वेरिएंट के साथ है। कंपनी ने इसमें 2.0-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है जो 247 बीएचपी की पावर जनरेट करता है।

कार के इंटीरियर की बात करें तो वेलार के डैशबोर्ड के बीच में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया है जो क्लामेट कंट्रोल जैसे फीचर्स से लैस है। रेन्ज रोवर वेलार के साथ विकल्प के तौर पर बेहतरीन लुक वाला माइक्रोफाइबर इंटीरियर पैकेज भी दिया गया है। रेन्ज रोवर वेलार के लॉन्च पर जगुआर लैंड रोवर इंडिया लिमिटेड के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर रोहित सूरी ने कहा कि नई रेन्ज रोवर वेलार शानदार डिज़ाइन का नमूना है जिसका इंटीरियर बेहतरीन क्वालिटी का है और नई तकनीक के साथ दमदार इंजन इसे और भी ज्यादा आकर्षक और लग्ज़री बनाता है। बहुत दिनों से इस कार का इंतज़ार किया जा रहा था और इस कार को भारत में लॉन्च करते हुए हमें बहुत खुशी महसूस हो रही है। देश में बहुत सारे ग्राहक हैं जो इस कार को खरीदने के लिए काफी उत्सुक हैं।

Watch Video

More From business

Recommended