संजीवनी टुडे

News

गोवा बनेगा देश का पहला कैशलेस राज्य

Sanjeevni Today 28-11-2016 11:41:57

पणजी। हाल ही में हुई नोटबंदी के बाद कैशलेस इकोनॉमी पर जोर दिया जा रहा है। सबसे पहले देश में गोवा कैशलेस राज्य बनेगा। 15 लाख की आबादी वाले राज्य में सरकार ने कारोबारियों और ग्राहकों के लिए पेमेंट का नया सिस्टम तैयार किया। 31 दिसंबर से नया सिस्टम शुरू होगा। इसके जरिए हर कोई दूध, अंडे से लेकर सब्जियां ऑनलाइन खरीद सकेगा। राज्य के मुख्य सचिव आरके श्रीवास्तव ने बताया कि नए सिस्टम के तहत हर कारोबारियों को बैंक से एमआई कोड मिलेगा। हर दुकानदार व व्यापारी को यह कोड अपनी दुकान पर चस्पां करना होगा। 

गोवा में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में, गोवा सरकार के इस कदम को आम आदमी पार्टी जैसी पार्टियां राजनीतिक कदम बता रही हैं। उधर, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि देश को कैशलेस मोड पर ले जाने के लिए फैसले लिए जा रहे हैं। विपक्ष नहीं चाहता की देश से भ्रष्टाचार मिटे इसलिए वो विरोध कर रहा है। इसके अलावा भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहें कुछ भी कर लें, विपक्ष हमेशा उनका विरोध करेगा। हमें प्रधानमंत्री के देश को कैशलेस बनाने की योजना पर काम करना पड़ेगा।

मुख्य सचिव का कहना है कि यह सिस्टम खासकर उन कारोबारियों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है जिनके पास स्वाइप मशीनें नहीं हैं। अब वो बिना किसी स्वाइप डिवाइस के ऑनलाइन पैसा ले सकेंगे। यही नहीं, जिन ग्राहकों के पास इंटरनेट व स्मार्टफोन नहीं है वो भी कैशलेस मोड से भुगतान कर पाएंगे। इसके अलावा बड़े कारोबारी भी इस सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं। वो चाहें तो पहले की तरह स्वाइप मशीन से भी पैसा ले सकते हैं। राज्य सरकार पूरे गोवा में कारोबारियों व ग्राहकों को वर्कशॉप के जरिए इस बाबत जागरूक कर रही है। अहम बात यह है कि नंबर डायल करने के लिए स्मार्टफोन की जरूरत नहीं होगी। बेसिक मोबाइल फोन से भी पेमेंट हो पाएगी।  

यह भी पढ़े: यह है दुनिया की 'एकमात्र कामसूत्र' की पाठशाला।

यह भी पढ़े: मनुष्यों के लिये अंग उगाएगी छिपकली की पूंछ!

यह भी पढ़े: चमत्कारी स्प्रे, इसे लगाने के बाद खिंची चली आएंगी लड़कियां..!

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

Watch Video

More From national