loading...
नई करेंसी प्रिंटिंग को लेकर नहीं थम रहे मामले, 500 के नोट पर नहीं मिले गांधीजी रायपुर : अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आर.के. विज ने सीसीटीएनएस योजना की समीक्षा देश में एक साथ चुनाव करवाना कितना फायदेमंद हो सकता है ? कैटरीना ने खोला राज, 'चिकनी चमेली' से क्यों शरमा रहे थे संजय दत्त! स्वतंत्रता सेनानी लक्ष्मीनारायण झरवाल की पार्थिव देह पंचतत्व में विलीन नौ लाख कम्पनिया नहीं दे रही है सालाना रिटर्न का ब्यौरा : हसमुख अधिया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना: अरहर और मक्का फसल का होगा बीमा किसानों को राहत IPL-10 DD VS KXIP: किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस जीतकर किया बॉलिंग का फैसला, दिल्ली चायेगी प्रीति जिंटा के शेरो को रोकना जन-जागरूकता का प्रयास जरूरी आईवान ग्रेगरी मैन बने उत्तराखंड विधानसभा के एंग्लो इंडियन सदस्य Video: पहली नजर में हुआ प्यार और कर ली शादी, ऐसा है ये कपल! जानिए, कैसे रिकॉर्ड करे अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की स्क्रीन जुड़वा 2 के लिए जैकलिन ने अपनाया नया अवतार लोकसभा-विधानसभा चुनाव एक साथ करवाने के पक्ष में नीति आयोग 'द कपिल शर्मा शो' में दिखेगा सुमोना का ग्लैमरस अवतार IPL के अगले सीजन में खेलेगी राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम ...तो इसलिए छोड़ा श्रीजीता ने ब्वायफ्रैंड को अगले 2 साल में 10 लाख घर देगा ईपीएफओ Video: 'बेवॉच' के तीसरे ट्रेलर में दिखा प्रियंका का Action Look जानिए, इंश्योरेंस पॉलिसी जुड़े अपने अधिकार
फर्जी कॉल सेंटर्स स्कैम के जरिये करता था ठगी : मास्टरमाइंड गिरफ्तार
sanjeevnitoday.com | Monday, October 17, 2016 | 04:29:52 PM
1 of 1

मुंबई। फर्जी कॉल सेंटर्स के जरिए अमेरिकियों से करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले जगदीश कनानी को गिरफ्तार कर लिया गया है। 32 साल के जगदीश को रविवार रात मुंबई के बोरीवली इलाके से पकड़ा गया। खबरों के मुताबिक, इस पूरे स्कैम में मास्टरमाइंड जगदीश ही था। ठगी की ये तरीका वह विदेश से सीखकर आया था। ये लोग अपने कॉल सेंटर्स के जरिए अमेरिका में टैक्स डिफॉल्टर सिटिजन्स से करोड़ों रुपए वसूलते थे। पुलिस ने इस मामले में 70 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है। 

JAIPUR:  सबसे सस्ते प्लाट और फार्म हाउस CALL: 09313166166

बिजनेसमैन है जगदीश...
जगदीश कनानी एक बिजनेसमैन है और इसके अहमदाबाद, गुड़गांव और मुंबई में ऑफिस हैं। जगदीश पहले विदेशों में BPO में काम करता था। इसने वहीं से आउटसोर्सिंग के जरिए कलेक्शन की प्रॉसेस समझी थी। भारत आकर कई शहरों में कॉल सेंटर बनाए। इस स्कैम में गिरफ्तार लोगों से पूछताछ में जगदीश कनानी का नाम सामने आया। पुलिस का कहना है कि कनानी इस मामले में और भी खुलासा कर सकता है।
जगदीश और सागर ठक्कर हैंं इस स्कैम के खिलाड़ी...
 5 अक्टूबर को मुंबई पुलिस ने मीरा रोड के एक कॉल सेंटर पर रेड डालकर इस स्कैम का खुलासा किया था। इस कॉल सेंटर को सागर ठक्कर चलाता था। दरअसल, जगदीश और सागर एक दूसरे को पहले से जानते थे। जगदीश ने 2010 में अहमदाबाद और मुंबई में फर्जी कॉल सेंटर खोले थे। सागर उस समय इन कॉल सेंटर का कामकाज देखता था। जगदीश ने सागर को टेक्नोलॉजी और ठगी की नए तरीके के बारे में ट्रेंड किया था। बाद में दोनों के बीच विवाद हो गया और सागर मुंबई आ गया। सागर ने मीरा रोड पर फर्जी कॉल सेंटर शुरू किया। इस मार्च में एक बार फिर जगदीश और सागर एक साथ आ गए।
6500 अमेरिकियों से एक साल में ठगे करीब 239 करोड़ रुपए...
सूत्रों के अनुसार- इन कॉल सेंटर्स ने करीब 6500 अमेरिकियों से 239 करोड़ रुपए ठगे हैं।
गिरफ्तारी से बचने के लिए अमेरिकी 500 से 60,000 डॉलर (करीब 33 हजार से 39.92 लाख रुपए) तक देने को तैयार हो जाते थे। छापेमारी में लैपटॉप, हार्ड डिस्क, हाई एंड सर्वर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान बरामद किए गए हैं।

70 गिरफ्तार , 700 कर्मचारियों पर केस दर्ज...
पुलिस ने इस मामले में अब तक 9 कॉल सेंटर्स के 70 इम्प्लॉइज को गिरफ्तार किया है, जबकि 700  पर केस दर्ज किया गया है।
गिरफ्तार लोगों में मैनेजर्स, कॉल टेकर्स, स्ट्रोक होल्डर्स और कॉल क्लोजर्स शामिल हैं। 630 इम्प्लॉइज पर IPC के सेक्शन 384 (जबरन वसूली), 419 (गलत पहचान बताकर धोखाधड़ी), 420 (धोखाधड़ी), 34 के अलावा IT Act और इंडियन टेलीग्राफ एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। सभी आरोपी 20 से 30 साल की उम्र के हैं। इनमें 20 से 30 फीसदी लड़कियां हैं।


रोजाना 1 से 1.5 करोड़ रुपए की करते थे कमाई...
कॉल सेंटर्स के कर्मचारी अमेरिकी लहजे में इंग्लिश बोलकर लोगों को फंसाते थे। ये पहले अमेरिकी टैक्स डिफॉल्टर सिटिजन्स की डिटेल्स हासिल करते थे। फिर टैक्स ऑफिसर बनकर उन्हें फोन पर धमकाते थे और ठगी करते थे। ये कॉल सेंटर्स इसी तरीके से रोजाना करीब एक से डेढ़ करोड़ रुपए की कमाई कर रहे थे। इनकी सालाना कमाई करीब 300 करोड़ रुपए थी। पुलिस ने बताया कि कॉल सेंटर्स की आड़ में ये रैकेट 1 साल से ज्यादा समय से सक्रिय था।

यह भी पढ़े : बिस्तर में अपने साथी से कुछ ऐसा चाहती हैं लड़कियां...!!

यह भी पढ़े: स्त्री में सम्भोग की इच्छा बढ़ाने के 4 सबसे आसान घरेलू उपाय...

यह भी पढ़े : क्या आप जानते है छोटे स्तन होने के ये 10 फायदे...?

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.