संजीवनी टुडे

News

गुजरात में कांग्रेस बना सकती है सरकार, भाजपा से होगी कांटे की टक्कर

Sanjeevni Today 05-12-2017 07:52:55

नई दिल्ली। गुजरात में चल रहे प्रचार प्रसार के दौरान एक सर्वे करवाया गया उसके के अनुसार गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर देखाई दे रही है।आपको बता दे कि पिछले सर्वे के मुकाबले बीजेपी को वोट करने वाले व्यापारियों की संख्या में तीन फीसदी की गिरावट हुई है।जबकि कांग्रेस को इस मामले में चार फीसदी का फायदा होता दिख रहा है। सर्वे में जो रुझान सामने आए हैं। उनके मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आर्थिक सुधारों से गुजरात के व्यापारी खुश नहीं हैं। सर्वे में कहा गया है कि जीएसटी और नोटबंदी से गुजरात के व्यापारी नाराज हैं और अधिकांश व्यापारी कांग्रेस के साथ चले गए हैं। इसके अलावा बीते समय में जीएसटी दरों में लगातार हुए बदलाव से भी व्यापारी खुश नहीं हुए।  

यह भी पढ़े: मथुरा में वोटों से नहीं ‘लकी ड्रॉ’ से जीती बीजेपी, देखें वीडियो
सर्वे में दोनों दलों को 43-43 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। 14 प्रतिशत वोट अन्य को मिल सकते हैं। कांटे की टक्कर के बावजूद 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 95 सीटें तक मिलती नजर आ रही हैं। वहीं, कांग्रेस को 82 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य को 5 सीटें मिल सकती हैं। एेसे में मामूली बहुमत से भाजपा फिस से गुजरात में सरकार बनाती दिख रही है। सर्वे में कहा गया है कि 40 फीसदी व्यापारी बीजेपी को वोट कर सकते हैं जबकि 43 फीसदी व्यापारी कांग्रेस के साथ जा सकते हैं।

यह भी पढ़े: इस लड़की का डांस देखकर लोग भूल गए की शादी में आये हुए हैं, देखे वीडियो


 सर्वे में सबसे बड़ा झटका हार्दिक को लगा है। आरक्षण की मांग को लेकर राज्य में एक नए चेहरे के रूप में उभरे हार्दिक पटेल के कांग्रेस को समर्थन देने के बाद माना जा रहा था कि बीजेपी के वोट बैंक में सेंध लग सकती है। हाल ही में हार्दिक की विवादित सीडी सामने आने के बाद से राज्य में राजनीतिक समीकरण रोमांचक बनते नजर आ रहे हैं। इसका नुकसान अगर उन्हें होता है तो साथ में कांग्रेस को भी होगा। सर्वे के हिसाब से पटेल समुदाय के अंदर ही हार्दिक की लोकप्रियता में कमी आई है। पाटीदार समाज भी कांग्रेस की ओर रुख कर सकता है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी से 2 प्रतिशत अधिक पाटीदार कांग्रेस के लिए वोट कर सकते हैं। हालांकि, कोली समाज अभी भी बीजेपी के साथ नजर आ रहा है। कोली समाज में से बीजेपी को कांग्रेस की तुलना में 26 प्रतिशत वोट अधिक मिल सकते हैं।

 

बीजेपी को शहरी क्षेत्रों से जबकि कांग्रेस को ग्रामीण क्षेत्रों से अधिक समर्थन मिलने की संभावना जताई गई है। सर्वे में यह भी सामने आया है कि केवल 37 प्रतिशत व्यापारी जीएसटी से खुश हैं जबकि 44 प्रतिशत व्यापारी इससे नाखुश। जीएसटी के चलते भाजपा से नाखुश हैं। व्यापारी इस बार कांग्रेस की तरफ ज्यादा झुके हुए नजर आ रहे हैं। सर्वे के हिसाब से कांग्रेस को जहां 43 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं वहीं 40 प्रतिशत व्यापारी भाजपा के लिए वोट कर सकते हैं। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

 

Watch Video

More From national

Recommended