संजीवनी टुडे

सहायक प्रोफेसर के 2592 पदों पर राज्य सरकार ने दी मंजूरी, जल्द होंगी नियुक्तियां

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 23-01-2020 15:40:00

सरकार ने राजकीय कॉलेजों में शिक्षण स्टॉफ की कमी को पूरा करने तथा विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा मुहैया कराने के लिए इनमे जल्द ही 2592 सहायक प्राेफैसरों की नियुक्तियां करने का निर्णय लिया है।


चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने राजकीय कॉलेजों में शिक्षण स्टॉफ की कमी को पूरा करने तथा विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा मुहैया कराने के लिए इनमे जल्द ही 2592 सहायक प्राेफैसरों की नियुक्तियां करने का निर्णय लिया है।

यह खबर भी पढ़ें:​ ​DSSSB Recruitment 2020: शिक्षक के 3552 पदों पर निकली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि इन नियुक्तियों के बाद सरकारी कॉलेजों में शैक्षणिक स्टॉफ की कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने उच्चतर शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सरकारी कालेजों के लिए सहायक प्रोफेसरों के 2592 नए पद सृजित करने को मंजूरी दे दी है। राज्य के गठन से लेकर आज तक सहायक प्रोफेसरों के एक साथ इतने पदों को पहली बार किसी सरकार ने मंजूरी प्रदान की है।

मंत्री ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में कुल 157 राजकीय महाविद्यालय हैं जिनमें लगभग 1.90 लाख विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन महाविद्यालयों के लिए इस समय 4975 सहायक प्रोफेसरों के स्वीकृत पद हैं। राज्य सरकार द्वारा अब 33 विभिन्न संकायों के सहायक प्रोफेसरों नये पद मंजूर करने से स्वीकृत पदों की कुल संख्या 7567 हो जाएगी। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के उच्चतर शिक्षा विभाग के संस्थानों में सभी विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने बताया कि राज्य के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सुधारात्मक कदम उठाने के लिए सरकार ने हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद का भी गठन किया है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From career

Trending Now
Recommended