संजीवनी टुडे

News

भारत में धार्मिक आजादी के लिए अमेरिका ने बढ़ाया हाथ, बढ़ावा देने के लिए देगा पांच लाख डॉलर

संजीवनी टुडे 08-11-2017 21:18:18

US boosts religious independence in India hands five million dollars to promote

नई दिल्ली। अमेरिका विदेश मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि भारत में धार्मिक हत्याएं और हमले बढ़े हैं। इसकी  रोकथाम के लिए और भारत में धार्मिक आजादी को बढ़ावा देने के लिए करीब पांच लाख डॉलर (करीब 3.24 करोड़ रुपये) का अनुदान देने की घोषणा की है। भारत में अमेरिका के नवनियुक्त राजदूत केन जस्टर ने सीनेट के समक्ष कहा था कि मानवाधिकार और धार्मिक आजादी नई दिल्ली में उनकी प्राथमिकता होगी।

यह भी पढ़े:इस लड़की ने मोदी से कहा, नोटबंदी से कितना पैसा आया, काला धन निकला, देश को बताए... देखें वीडियो

  

अमेरिकी विदेशी मंत्रालय ने इसके लिए गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) से आवेदन मांगे हैं। आवेदन के साथ भारत में धार्मिक हिंसा और भेदभाव कम करने के लिए पूर्व चेतावनी प्रणाली विकसित करने का प्रस्ताव मांगा गया है। श्रीलंका के लिए भी इसी तरह के अनुदान की घोषणा की गई है।

यह भी पढ़े: लड़के ने की भरे बाजार में लड़की की पिटाई, तमाशा देखते रहे लोग देखिए वीडियो

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के लोकतंत्र, मानवाधिकार और श्रम ब्यूरो की इस संबध में जारी सूचना में कहा गया है कि 493,827 डॉलर के कार्यक्रम का मकसद भारत में धार्मिक हिंसा और भेदभाव को कम करना है। आवेदकों से कार्यक्रम की सफलता के लिए आपत्तिजनक संदेशों से मुकाबले के लिए सकारात्मक संदेशों के विचार देने को कहा गया है। इसके अलावा उन्हें धार्मिक स्वतंत्रता खासकर धार्मिक अल्पसंख्यकों की कानूनी सुरक्षा को लेकर सिविल सोसायटी और पत्रकारों को शिक्षित करने का प्रस्ताव भी देने को कहा गया है। आवेदनों की जांच के बाद भारत और श्रीलंका के लिए अनुदान पाने वालों की घोषणा की जाएगी। इस तरह के अनुदान दिए जाने को लेकर पूछे गए सवालों का अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने तत्काल जवाब नहीं दिया।

मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के मुताबिक, ब्यूरो दक्षिण और मध्य एशिया में करीब 28 लोकतंत्र, मानवाधिकार और श्रम के कार्यक्रमों को समर्थन देता है। वर्तमान में इन कार्यक्रमों के लिए करीब 1.7 करोड़ डॉलर (करीब 110 करोड़ रुपये) दिए गए हैं। अभी अफगानिस्तान, बांग्लादेश, कजाखिस्तान, किरगिस्तान, नेपाल, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान में ये कार्यक्रम चल रहे हैं।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे ! 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From world

loading...
Trending Now
Recommended