loading...
loading...
loading...
बदमाशों ने नमाज पढ़कर लौट रहे व्यक्ति को मारी गोली, हत्या के बाद मस्जिद में फेंके गोश्त के टुकड़े कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत को पाकिस्तान से करनी होगी बातचीत: बासित Jio के इस धमाकेदार ऑफर से मिलेगा 600 से ज्यादा शहरों को लाभ हॉलिडे एंजॉय कर रही मौनी रॉय की देखे, हॉट तस्वीरें शहरी विकास मंत्री एम वैंकेया नायडू ने किया स्मार्ट सिटी के लिए 30 और नए शहरों की सूची का ऐलान ट्रंप का आेबामा प्रशासन से सवाल, क्यों नहीं की चुनाव में रूसी हस्तक्षेप को रोकने की कोशिश अनोखी शादी: दुल्हे की लंबाई 6 फीट 1 इंच, दुल्हन 2 फीट 8 इंच 2 सगे भाई सहित हुए 4 युवक गिरफ्तार श्रीकांत ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपरसीरीज के सेमीफाइनल में Surrogate के जरिए तीसरे बच्चे को जन्म देगी किम कार्दशियन DSP की हत्या के बाद श्रीनगर में कर्फ्यू और तनाव का माहौल 5 अंक की गिरावट के साथ सैंसेक्स हुआ 31,286 इस पत्थर की पूजा करने से धन और शोहरत में होती है बढ़ोतरी! 15 वर्षीय लड़की को दंबग लड़के ने घर में खींचकर किया दुष्कर्म 3 पैसे की बढ़ोतरी के साथ रुपया 64.56 के स्तर पर भारत में लांच हुआ वनप्लस 5 स्मार्टफोन, जानिए खासियत यामी गौतम ने कुछ इस अंदाज में मनाया योग दिवस वेस्टइंडीज में धोनी से मिलने पंहुचा उनका करीबी यार 'इसरो' के 31 उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण पर PM मोदी ने दी बधाई भारतीय रेलवे में बोतलबंद पानी की सप्लाई पर किया बड़ा काम
UPSC एग्जाम में GST और केंद्रीय योजनाओं के बारे में पूछे गए सवाल
sanjeevnitoday.com | Monday, June 19, 2017 | 09:59:06 AM
1 of 1

नई दिल्ली। रविवार को आयोजित की गई इस सिविल सेवा (प्रिलिम्स) परीक्षा में वस्तु एवं सेवा कर (GST), बेनामी लेन-देन और केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में सवाल पूछे गए हैं। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा देशभर में आयोजित इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल हुए। 

 


प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से, जबकि दूसरे प्रश्नपत्र (सीसैट) की परीक्षा दोपहर ढाई बजे से शुरू हुई। दोनों प्रश्न पत्रों के लिए दो-दो घंटे का समय तय था। 

 खबरों के मुताबिक दोनों प्रश्न पत्रों की परीक्षा बगैर किसी व्यवधान के संपन्न हुई। उम्मीदवारों से नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क  (एनएसक्यूएफ), विद्यांजलि योजना और स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन जैसी योजनाओं के बारे में सवाल पूछे गए। ये सभी राजग सरकार की शुरू की गई योजनाएं हैं। 

परीक्षा में एक सवाल में पूछा गया, जीएसटी लागू करने के सबसे ज्यादा क्या फायदे होने की संभावनाएं हैं। इसके अलावा उम्मीदवारों से बेनामी लेनदेन (निषेध) संशोधित अधिनियम, 2016 से जुड़ा सवाल भी पूछा गया। 

बहरहाल, यूपीएससी ने इस परीक्षा के लिए आवदेन करने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या या इस परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों की संख्या अभी सार्वजनिक नहीं की है। गौरतलब है कि पिछले साल सिविल सर्विसेज एग्जाम के लिए करीब 11.35 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिनमें से 4,59,659 उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए थे। मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के बाद इसके नतीजे 31 मई को घोषित किए गए, जिसमें कुल 1099 उम्मीदवार सफल हुए।

 

 



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.