वजन कम नहीं करते ये सिंगर, तो हो जाती इनकी मौत टाटा मैजिक ने बाइक को मारी टक्कर, बाइकसवार की हालत गंभीर कांग्रेस ने संसद की कार्यवाही बाधित होने के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराया.. जूनियर हॉकी विश्वकप : भारत ने कनाडा को 4-0 से हराया जानिए, ये हैं मोहब्बतें के कलाकार कर रहें हैं डबल सेलिब्रेशन की तैयारी सड़क हादसे में नाबालिग की मौत, स्थानीय लोगों ने सड़क जाम कर किया विरोध उत्तर भारत पर घने कोहरे की चादर,ट्रेनों सहित कई उड़ाने प्रभावित कुंआ धंसकने से एक मजदूर की मौत, एक घायल रईस’ के बाद जल्द छोटे पर्दे पर वापसी करेंगे किंग खान अमेरिका का ‘बड़ा रक्षा साझेदार’ बनेगा भारत भारत के सख्त रुख से घबराया पाक,बासित बोले भारत के साथ नहीं रखना चाहते दुश्मनी नोटबंदी: 30 दिसंबर तक लोगों को राहत नहीं मिलने पर मोदी सरकार का विरोध तेज कर सकती है शिवसेना.. दुष्कर्म में असफल रहने पर बच्चे व पति पर किया हमला, हालत गंभीर चूहा पकड़ अभियान ! चूहों को गिरफ्तार करने के लिए पार्को को किया बंद रेलवे बुकिंगकर्ता रिफंड को लेकर परेशान मैं नोटबंदी से खुश हूं, यह कदम एकदम सही है: शरमन जोशी नरेश हत्याकांड: धौलपुर से बसपा विधायक बीएल कुशवाह को उम्रकैद हत्या के आरोपी को आजीवन कारावास, एक लाख का जुर्माना पुरस्कार पाने या नहीं पाने से संगीत प्रभावित नही होता है: अनुष्का डीजल-पेट्रोल, बीमा पालिसी, रेल टिकट के लिए कार्ड, आनलाइन भुगतान पर मिलेगी छूट..
अब बिना आधार नहीं मिलेगी गैस सब्सिडी
sanjeevnitoday.com | Thursday, December 1, 2016 | 04:18:50 PM
1 of 1

नई दिल्ली। अब आधार कार्ड के बिना आपना जीना मुहाल हो जाएगा। आधार कार्ड न केवल सरकारी मदद के लिए जरूरी है बल्कि पढ़ाई-लिखाई के लिए भी इसे अनिवार्य कर दिया गया है। आधार कार्ड को लेकर एक दिसंबर से दो बड़े फैसले लागू हो गए। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको रसाई गैस पर सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी बंद हो जाएगी। इसके अलावा साथ ही उन स्टूडेंट्स को दिक्कत होगी जो आईआईटी मेन के फॉर्म भरने वाले हैं और उनके पास आधार कार्ड नहीं है।

ऑयल कंपनियों ने निर्देश जारी किए हैं कि एक दिसंबर से पहले तक बिना आधार कार्ड से चल रहे गैस कनेक्शनों पर दी जा रही सब्सिडी बंद कर दी जाएगी। हालांकि जितने आधार कार्ड गैस एजेंसी से पहले से लिंक हैं, उन्हें सब्सिडी दी जाएगी। ऐसे में अगर आपने भी अपना गैस कनेक्शन आधार नंबर से लिंक नहीं कराया है या आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी बंद हो जाएगी।

अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है या आधार कार्ड होते हुए भी आपने इसे अपनी गैस एजेंसी से लिंक नहीं कराया है तो परेशान होने की बात नहीं है। गैस कनेक्शन को आधार नंबर से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2016 तय की गई है। अगर आप इस तारीख तक अपना गैस कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक करा लेते हैं तो आपको एलपीजी पर सरकारी मदद मिलने लगेगी। अगर 31 दिसंबर तक भी आप आधार नंबर को गैस कनेक्शन से लिंक नहीं कराते हैं तो आप हमेशा के लिए सब्सिडी से वंचित हो जाएंगे।

कालाबाजारी रोकने के लिए योजना
रसोई गैस की कालाबाजारी को रोकने के मकसद से सरकार ने सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या सीमित कर दी है। सितंबर 2012 में सरकार ने सालभर में सब्सिडी वाले 6 सिलेंडर ही देने की शुरुआत की थी। जनवरी 2013 में इनकी संख्या 9 कर दी गई थी और जनवरी 2014 में इसे 12 कर दिया गया था। सरकार ने इस प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए गैस कनेक्शन को आधार नंबर से जोड़ना शुरू करने की योजना शुरू की है। घरेलू गैस पर सब्सिडी उन लोगों को नहीं मिलती जिनकी सालाना आमदनी 10 लाख रुपये या उससे ज्यादा है। इसके अलावा जिनकी आमदनी 10 लाख रुपये से कम भी है तो वो अपनी इच्छा से अपनी सब्सिडी छोड़ सकते हैं।

कैसे पाएं गैस सब्सिडी
अगर आपके पास अब भी अपना आधार कार्ड नहीं है तो इसे जल्द से जल्द बनवा लें। इसे बनवाने की प्रक्रिया बेहद आसान है। इसके लिए आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। अगर आपके पास आधार कार्ड है तो इसकी एक फोटो कॉपी, अपनी आईडी पूफ्र और एक फोटो के साथ अपने गैस एजेंसी जाकर इसे कनेक्शन से लिंक करा सकते हैं। गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक कराने की ऑनलाइन व्यवस्था भी है।

आधार नंबर बिना फॉर्म भरना मुश्किल
आईआईटी मेन के लिए फॉर्म एक दिसंबर से भरे जा रहे हैं। ऐसे में जिन छात्रों के पास आधार नंबर नहीं है, वो इस परीक्षा के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे। क्योंकि सीबीएसई ने आईआईटी जेईई के सभी प्रतिभागियों के लिए आधार नंबर जरूरी कर दिया है। ऐसे प्रतिभागी जो मेन परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं उनके पास 12 अंकों वाला आधार नंबर या 28 अंकों वाला आधार रजिस्ट्रेशन रसीद नंबर जरूरी है। 

यानी आपने अगर आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया है और आपको अपना आधार कार्ड अभी डाक से या ऑनलाइन नहीं मिला है तो घबराने की कोई बात नहीं। रसीद नंबर से भी काम चल जाएगा। अगर आपने अभी तक आधार कार्ड के लिए अप्लाई भी नहीं किया है तो इसे जल्द करें। आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई ने अपने रजिस्ट्रारों और संबंधित एजेंसियों को निर्देश दिया है कि जेईई के प्रतिभागियों का पंजीयन जनवरी से पहले कर लें। यानी ऐसे प्रतिभागियों के आधार कार्ड प्राथमिकता के आधार पर बनाए जा रहे हैं।

आईआईटी मेन के लिए ऐसे करें अप्लाई
जेईई मेन परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म 2 जनवरी आईआईटी 2017 तक भरे जा सकते हैं। आवेदन शुल्क का भुगतान 3 जनवरी तक किया जा सकता है। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी जिसे जेईई मेन की वेबसाइट से पूरी की जा सकती है।

इस तरह ऑनलाइन भरें फॉर्म
जेईई मेन की वेबसाइट http://jeemain.nic.in/webinfo/Public/Home.aspx पर जाएं। इसपर सबसे नीचे पर क्लिक करें 'जेईई (मेन) -2017 के लिए लागू करें'। यहां से सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें और इसे ध्यान से पढ़ें। आवेदक के पास स्कैन किए हुए दस्तावेज, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए। आवेदन फॉर्म भरें और ऑनलाइन ही शुल्क का भुगतान करें। आवेदन फॉर्म ऑनलाइन जमा करने के बाद उसका प्रिंटआउट ले लें।

यह भी पढ़े: अचानक यह युवक रोड पर करने लगा ऐसी हरकत, जिसे देख लोग पड़ गए अचम्बे में, VIDEO

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: इस मंदिर में देवी मां को चढ़ाई जाती हैं हथकड़ी और बेड़ियां!

यह भी पढ़े: VIDEO: इस शख्स ने सड़क पर खड़ी लड़की पर कर दिया रोड से हमला, जानें वजह



0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.