संजीवनी टुडे

News

Suzuki की लॉन्च हुई हाइब्रिड स्विफ्ट कार, 32 km/l देगी एवरेज

संजीवनी टुडे 17-07-2017 19:46:02

Suzuki launches Hybrid Swift car  32 km  l will be done

नई दिल्ली। कार निर्माता कंपनी सुजुकी ने अपनी लोकप्रिय कार स्विफ्ट को हाइब्रिड अवतार में लॉन्च कर दिया है मारुति सुजुकी स्विफ्ट साल 2018 के शुरुआती महीनों में भारत में लॉन्च होने वाली है लेकिन, इससे पहले सुजुकी ने जापान में नई स्विफ्ट हाइब्रिड को पेश कर दिया है। 

सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड में 10KW मोटर जेनेरेटर से लैस है. इस कार में 1.2-लीटर, 90 बीएचपी पेट्रोल इंजन लगाया गया है. इस इंजन-इलेक्ट्रिक मोटर को 5-स्पीड ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है. कंपनी का दावा है कि ये कार 32 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है इस हाइब्रिड स्विफ्ट में ऐसा सिस्टम लगाया गया है कि हेवी ट्रैफिक की स्थिति में ये कार अपने आप EV मोड में चली जाती है। 

और इससे फ्यूल की काफी बचत होती है. बैटरी पैक लगे होने के बावजूद सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड का वज़न 1000 किलोग्राम से कम है. भारत में इस कार को कब लॉन्च किया जाएगा, इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई है हालांकि, नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट को 2018 दिल्ली ऑटो एक्सपो में पेश किया जा सकता है. नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट को HEARTECT प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। 

यह भी पड़े: सोमवार को सोने के दाम में आयी गिरावट , चांदी के दाम 180 रुपये बड़े

प्लेटफॉर्म पर विटारा ब्रेज़ा, डिज़ायर, इग्निस और बलेनो को भी तैयार किया गया है. इस कार के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर DDiS इंजन का ऑप्शन दिया जाएगा. इन दोनों इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और एएमटी गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा. कार की अनुमानित कीमत 4.5 लाख रुपये से लेकर 7.5 लाख रुपये के आसपास बताई जा रही है। 

More From business

loading...
Trending Now