संजीवनी टुडे

News

निकाय चुनाव में बीजेपी जीत पर संशय पैदा करते नतीजे

Sanjeevni Today 06-12-2017 07:24:32

नई दिल्ली। बीजेपी निकाय में हार मिली है। समाजवादी पार्टी के प्रमुख महासचिव प्रो. रामगोपाल का कहना है कि निकाय चुनाव में बीजेपी केवल नगर निगमों में मेयर सीटों पर हुई जीत के आंकड़े दिखा रही है। जबकि वास्तविकता यह है कि निकाय चुनाव में बीजेपी की करारी हार हुई है। बीजेपी की जीत सिर्फ उन्हीं हिस्सों में हुई, जहां ईवीएम से वोटिंग हुई। बैलट से जहां वोट पड़े, वहां बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा। जब हम मानकर चल रहे हैं कि मतदान मशीन के प्रयोग में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है वरना सत्ताधारी पार्टी की ईवीएम से चुनाव में 46 फीसद सीटों पर जीत और बैलट पेपर से चुनाव में सिर्फ 16 फीसद जीत से, संदेह तो पैदा होते ही हैं।

ये भी पढ़े: VIDEO: रोहिणी कोर्ट में हुई फायरिंग में कैदी की मौत, हमलावर ने किया सरेंडर

जानकारियों के अनुसार आपको बता दे कि मोटे अनुमान के अनुसार चुनाव में कुल 4 करोड़ लोगों ने मतदान किया था। इनमें से करीब 2.65 करोड़ ने नगर पंचायतों, 1 करोड़ ने नगर पालिकाओं और 35 लाख ने नगर निगमों में वोट डाला था। इसमें से भाजपा के हिस्से में नगर निगमों में ही करीब आधा वोट आया है। जबकि नगर पालिका परिषदों में उसके हिस्से में 35.5 फीसद और नगर पंचायतों में 22 फीसद वोट ही आया। वास्तव में नगर पंचायतों में निर्दलीयों के हिस्से में भाजपा से दोगुने से थोड़ा ही कम, कुल 41.5 फीसद वोट आया है। एक आकलन के अनुसार, इस सबको जोड़कर भाजपा को इस चुनाव में पड़े कुल करीब 4 करोड़ वोट में से 30 फीसद से ज्यादा वोट नहीं मिले हैं। 

प्रो. रामगोपाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मेयर तो बीजेपी का जीता पर गंगापुर और रामनगर नगर पालिका बीजेपी हारी। नगर निगम की 90 पार्षद सीटों में केवल 36 पर ही जीत मिल सकी।

ये भी पढ़े: वीडियो वायरल पर बोले हार्दिक, कहा- बीजेपी कर रही है मुझे बदनाम करने की कोशिश

आपको बता दे कि दिल्ली में प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि यूपी का बहुत बड़ा हिस्सा नगर पालिका परिषदों और नगर पंचायतों से कवर होता है। वहां बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि नगर पालिका परिषद अध्यक्ष के 198 पदों में बीजेपी केवल 68 सीटें जीती और 130 हारी। नगर पंचायत अध्यक्ष के 438 पदों पर हुए चुनाव में बीजेपी 100 सीटें जीती। नगर पालिका परिषद के सदस्य के 5261 पदों में बीजेपी केवल 914 सीटें जीत सकी। नगर पंचायत सदस्यों की 5390 सीटों में बीजेपी केवल 662 सीटें जीती और 4728 हार गई। सिर्फ दस महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 43 फीसदी वोट मिले थे। बीजेपी के खिलाफ पड़े वोट का प्रतिशत 66 रहा।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

Watch Video

More From national

Recommended