संजीवनी टुडे

News

दुनिया का एक ऐसा अनोखा पेड़, जिसे देख आप रह जाएंगे दंग!

Sanjeevni Today 07-12-2017 05:06:00

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसी पेड़ के बारें में बताने को जा रहे है जिसके सम्बन्ध में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल, ये एक ऐसा पेड़ है जो दूर से देखने में जंगल की तरह ही प्रतीत होता है। 

दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़
जानकारी के मुताबिक, दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ 144400 वर्ग मीटर में फेैला है और कोलकाता के पास आचार्य जगदीशचंद्र बोस बोटैनिकल गार्डन में ये पेड़ है। ये पेड़ 250 साल से अधिक समय में इतना विशाल हो पाया है कि इसको देख कर लगता है कि ये कोई पेड़ नहीं बल्कि पूरा जंगल ही है। 

दरअसल, बरगद के पेड़ की शाखाओं से जटाए पानी की तलाश में नीचे जमीन की ओर बढती हैं। वे बाद में जड़ के रूप में पेड़ को पानी और सहारा देने लगती हैं। इस पेड़ के साथ भी यहां सिलसिला चलता गया और ये इतना विशाल हो गया मानो पूरा जंगल ही हो। जानकारी के मुताबिक, फिलहाल इस बरगद की 2800 से अधिक जटाए जड़ का रूप ले चुकी है। 

19वीं शताब्दी में यहां आए 2 चक्रवाती तूफानों ने इसकी मूल जड़ को उखाड़ दिया था जो बाद में फंगस लगने के कारण खराब हो गई। 1925 में इस जड़ को काटकर अलग कर दिया गया पर तब तक कई दूसरी जटाए जड़ का रूप ले चुकी थी। इस कारण ये पेड़ आज भी बढता जा रहा है, और इसकी विशालता तो देखते ही बनती है।

Watch Video

More From ajab-gjab

Recommended