रिलायंस जियो का 399 का रिचार्ज हुआ महंगा, देने होंगे अब इतने ऐतिहासिक दिन: पूरी दुनिया में द्विशताब्दी जन्मदिवस समारोह मनाया जा रहा VIDEO : हर्षिता दहिया मर्डर केस में जीजा ने कबूला अपना गुना कहा- मान ही नहीं रही थी वर्ल्डस्टील एसोसएिशन के कोषाध्यक्ष बने सज्जन जिंदल सैनिक स्कूल में टीचर एवं वार्ड बॉय पदों के लिए निकली भर्ती, इस तरह करे आवेदन 21 और 22 अक्टूबर 2017 को मनाई जाएगी युगावतार बहाउल्लाह के जन्म की 200वी वर्षगांठ भैया दूज विशेष : क्यों मनाया जाता है ये त्यौहार, पढ़िए इससे जुडी कथा? राजस्थान पुलिस ने कांस्टेबल पदों के लिए माँगा आवेदन, इस तरह करे आवेदन कांग्रेस ने पूर्व क्रिकेटर अजहरुद्दीन को तेलंगाना से चुनाव लड़ने के लिए किया आमंत्रित लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर आज से यातायात बंद, एक्सप्रेस-वे पर 24 को वायुसेना के 20 विमान करेंगे अभ्यास ...तो इस कारण से नहीं दिखाई दे रहा है 200 रुपए का नोट VIDEO : प्रधानमंत्री ने केदारनाथ का किया दौरा, कई परियोजनाओं की रखी आधारशिला जन्मदिन मुबारक हो पाजी, 39 बरस के हुए सहवाग मोदी ने केदारनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना, देखे वीडियो वीडियो : हर्षिता दहिया की मर्डर मिस्ट्री सुलझी, जीजा ने करवायी साली की हत्या सरपंच के घर बिना दस्तक दिए घुसा बुजुर्ग, मिली ऐसी सजा... बिहार: कारोबारी की हत्या के विरोध में मचा बवाल, पुलिस फायरिंग में 1 की मौत आगरा एक्सप्रेस-वे पर पहली बार उड़ान भरेंगे परिवहन विमान AN-32 हिमाचल: चंबा में रावी नदी पर बना पुल क्षतिग्रस्त, 6 लोग हुए घायल आज है गोवर्धन पूजा, जानिए पूजन विधि और महत्व
प्याज ने फिर रुलाया, हुई 50 रुपए किलो
sanjeevnitoday.com | Friday, August 11, 2017 | 01:33:22 PM
1 of 1

नई दिल्ली। थोक मार्केट में प्याज की कीमतों में आई जोरदार तेजी की वजह से रिटेल बाजार में भी अब इसके भाव आसमान छूने लगे हैं। गुरुवार को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में प्याज का रिटेल भाव 50 रुपए किलो दर्ज किया गया है। माना जा रहा है कि प्याज की बढ़ती कीमतों पर सरकार जल्द ही एक्शन ले सकती है। सरकार प्याज के एक्सपोर्ट पर सख्ती की तैयारी में है। जल्द प्याज पर न्यूनतम एक्सपोर्ट मूल्य लगाया जा सकता है। सीएनबीसी-आवाज़ को सूत्रों से जानकारी मिली है कि प्याज के एक्सपोर्ट पर सरकार सख्ती की तैयारी कर रही है। इसके तहत जल्द ही प्याज पर न्यूनतम एक्सपोर्ट मूल्य लगाया जा सकता है। आपको बता दें कि रिकॉर्ड एक्सपोर्ट से ही प्याज की कीमतों में उछाल आया है। 2016-17 34.92 में लाख टन प्याज का रिकॉर्ड एक्सपोर्ट किया गया था, 2017-18 जबकि में अब तक 3.2 लाख टन प्याज का एक्सपोर्ट किया गया है। दिसंबर 2015 से बिना किसी शर्त के प्याज एक्सपोर्ट हो रहा है। प्याज का भाव 21 महीने में सबसे ज्यादा थोक बाजार की बात करें तो प्याज के कारोबार के लिए देशभर में सबसे बड़ी मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में गुरुवार को प्याज का औसत भाव बढ़कर 24.50 रुपए प्रति किलो दर्ज किया गया जो करीब 21 महीने में सबसे अधिक भाव है।

यह भी पढ़े: यहां पर बिना टैटू वाली लड़कियों का नहीं होता विवाह

मंडियों में सीमित सप्लाई की वजह से प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है, कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक खरीफ सीजन में पैदा होने वाले प्याज की आवक में सितंबर से पहले इजाफा नहीं होगा ऐसे में तबतक सप्लाई पर दबाव रह सकता है। ऐसा होने की स्थिति में प्याज की कीमतों में और बढ़ोतरी सकती है हो। इस साल खरीफ प्याज की पैदावार भी कम होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालांकि, रिटेल मार्केट में सिर्फ कोलकाता में ही प्याज की कीमतें इस स्तर तक पहुंची हैं, देश की कई अन्य मंडियों में भाव इससे काफी नीचे है। गुरुवार को प्रमुख रिटेल मंडियों में प्याज का रिटेल भाव इस तरह से रहे।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !जयपुर में मात्र 2 लाख में प्लॉट बुक करें 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.