संजीवनी टुडे

News

स्मार्टफोन को चार्ज करते वक्त इन बातों का रखे ध्यान

Sanjeevni Today 15-07-2017 19:52:21

नई दिल्ली। सभी स्मार्टफोन्स के बैटरी की एक एक्सपायरी डेट होती है। स्मार्टफोन के लाइफ भी उनके बैटरी पर निर्भर करती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन की बैटरी लंबे समय तक चले तो कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। यहां हम आपको बताएंगे कि स्मार्टफोन को चार्ज करते समय किन बातों का ध्यान रखन चाहिए।

1. स्मार्टफोन को हमेशा अपने चार्जर से चार्ज करें

 

 

स्मार्टफोन को हमेशा उसी चार्जर के साथ चार्ज करना चाहिए जो उसके साथ मिला हो। कई बार चार्जर घर पर भूल जाने पर या खो जाने पर आपने किसी और स्मार्टफोन के चार्जर से अपना स्मार्टफोन चार्ज करने से भी बैटरी खराब होने या उसमें आग लगने के मामले इसी वजह से सामने आते हैं। 

2. सस्ते चार्जर इस्तेमाल करने से बचें

कभी भी किसी सस्ते चार्जर या फोन के लोकल चार्जर से स्मार्टफोन को चार्ज नही करना चाहिए। इनमें ओवर चार्जिंग से बचाने के लिए सेफ्टी का कोई सिस्टम नहीं होता। 

3. चार्जिंग के वक्त फोन के प्रॉटेक्टिव कवर को हटा दें

 ध्यान रहें कि चार्जिंग के समय बैटरी का थोड़ा सा गर्म होना स्वाभाविक है लेकिन फोन पर कवर लगा होगा तो यह ज्यादा गर्म हो सकता है। कोशिश करें कि स्मार्टफोन को चार्ज करते वक्त कवर हटा दें।

4. फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करना हमेशा ठीक नहीं

स्मार्टफोन को चार्ज करते समय हमेशा फास्ट चार्जर का इस्तेमाल न करें। ये स्मार्टफोन की बैटरी के लिए ठीक नहीं है। फास्ट चार्जिंग के समय फोन की बैटरी में ज्यादा वोल्टेज भेजी जाती है जिससे फोन का टेम्प्रेचर तुरंत बढ़ जाता है।

5. स्मार्टफोन को रातभर चार्ज न करें

कई बार यूजर्स अपने स्मार्टफोन को रात भर चार्जिंग के लिए छोड़ देते है जो कि स्मार्टफोन की बैटरी को जल्द खत्म कर सकता है। यानी बैटरी चार्ज होने पर अपने आप बैटरी ज्यादा चार्ज लेना बंद कर देती है। स्मार्टफोन को ज्यादा चार्ज करना भी अच्छा नहीं है।

6. थर्ड पार्टी बैटरी ऐप यूज न करें

स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए थर्ड पार्टी बैटरी एप का इस्तेमाल न करें। ये एप लगातार बैकग्राउंड में रन करते रहते हैं जिसका बैटरी पर बुरा असर पड़ता हैं। इसके साथ ही ये एप दूसरे एप्स को बंद कर देते हैं।

7. अपने स्मार्टफोन की बैटरी को कम से कम 80% तक चार्ज करें

अपने स्मार्टफोन की बैटरी को कम से कम 80% तक चार्ज करें। स्मार्टफोन को इससे कम चार्ज करने से भी बचना चाहिए। साथ ही जरूरी नहीं कि आप 100 पर्सेंट तक ही चार्ज कर लें। इससे बैटरी लंबी चलती है।

8. फोन को बार-बार चार्ज करने से बचें

स्मार्टफोन को बार-बार चार्ज नहीं करना चाहिए। फोन की बैटरी जब तक 20 प्रतिशत तक न हो जाए तब तक चार्ज न करें। बिना मतलब और बार-बार चार्ज करने से बैटरी की ओवरऑल लाइफ कम हो जाती है।

9. ब्रैंडड कंपनी का ही हमेशा पावरबैंक खरीदें

अगर आप स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए पावरबैंक का इस्तेमाल करते हैं तो कोशिश करें कि पावरबैंक ब्रैंडड कंपनी का हो। जिस पावरबैंक में ये फीचर्स होंगे वह लंबा चलेगा और फोन को भी सेफ रखेगा।

10. चार्जिंग के समय स्मार्टफोन को इस्तेमाल न करें

फोन चार्जिंग के समय इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस्तेमाल करने के दौरान स्मार्टफोन का तापमान बढ़ जाता है। इससे बैटरी के साथ-साथ स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस पर भी खराब असर पड़ सकता है।

Watch Video

More From business

Recommended