संजीवनी टुडे

News

स्विटजरलैंड में भारतीयों के सिंगापुर और हांगकांग से कम खाते

Sanjeevni Today 19-06-2017 07:35:38

नई दिल्ली। कालेधन की परेशानी से निमटने की कोशिशों की रफ़्तार को तेज करने के लिए स्विट्जरलैंड में निजी बैंकरों के एक समूह ने यह कहा है कि भारतीयों का सिंगापुर और हांगकांग जैसे वित्तीय केंद्रों की तुलना में स्विस बैंकों में जमा खातों की संख्या ‘कम’ हैं। वर्ष 2015 के अंत में स्विस बैंकों में भारतीयों के जरिए जमा राशि घटकर अब तक के न्यूनतम स्तर 1.2 अरब फ्रैंक पर आ गई है।

 

 

 हालांकि अन्य वैश्विक केंद्रों के बारे में जमा राशि को लेकर कोई बाकी पेज 8 पर  आधिकारिक आंकड़ा नहीं मिला है। महत्त्वपूर्ण है कि स्विट्जरलैंड ने भारत और 40 अन्य क्षेत्रों के साथ कर सूचना के स्वत: आदान-प्रदान के लिए पिछले सप्ताह वैश्विक संधि के मसौदे को मंजूरी दे दी।

मसौदे में आंकड़ों की गोपनीयता बनाए रखने पर जोर दिया गया है लेकिन जिनेवा स्थित एसोसएिशन आफ स्विस प्राइवेट बैंक के मुताबिक उसे भारत को लेकर  किसी तरह की कोई चिंता नहीं है, क्योंकि कानून का शासन लागू है। 


 गौरतलब है कि एसोसिएशन के प्रबंधक जान लांगलो ने जिनेवा से कहा कि स्विटजरलैंड में भारतीयों के सिंगापुर या हांगकांग के मुकाबले यहां काफी कम खाते हैं। भारतीयों की जमा प्रवृत्ति के बारे में पूछे जाने पर लांगलो ने कहा कि ऐसी कोई खास प्रवृत्ति नहीं है। उन्होंने कहा, ‘उनके लिर स्विट्जरलैंड के मुकाबले एशियाई वित्तीय केंद्र में खाता खोलना ज्यादा व्यवहारिक है।

Watch Video

More From business

Recommended