‘मॉनसून शूटआउट’ का नया गाना ‘अंधेरी रात’ में दिया हुआ रिलीज़ THE फैक्ट्री कार्नर ने मनाया बालदिवस कई खतरनाक बीमारियों को दूर भगाता है अमरूद, जानिए अभिनेत्री नमिता ने फिल्म निर्माता वीरेंद्र चौधरी संग रचाई शादी DSP ने शादी का झांसा देकर महिला कांस्टेबल से बनाए शारीरिक सम्बन्ध सुस्त मांग से सोने में गिरावट, चांदी स्थिर मिनटों में निखरी और बेदाग त्वचा पाने के लिए दही का करें इस्तेमाल JIO का ऐलान, कल से बंद हो जायेगी ये सर्विस मिस्र के उत्तरी प्रांत में चरमपंथियों का हमला, 85 लोगो की मौत, 80 घायल ईरान: 4.3 की तीव्रता से आया भूकंप, 35 घायल दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में चलती बस में युवक की चाकू मारकर की हत्या अब इन दोनों कपल का हुआ ब्रेकअप, 4 सालों से कर रहे थे डेट ईरान के पश्चिमी प्रांत में भूकंप के झटके, 36 लोग घायल क्या नोटबंदी के समय किसी सूटवाले को लाइन में देखा था: राहुल गांधी RSS प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान, कहा- अयोध्या में राम मंदिर बनेगा इसके अलावा कुछ नहीं टमाटर के दाम 80 रुपये प्रति किलोग्राम हुए, यह हैं वजह सागरिका संग विवाह बंधन में बंधने पर जहीर को इस खिलाड़ी ने दी ये नेक सलाह... 27 नवंबर को गुजरात में PM मोदी, पांच दिन में 17 जनसभाओं को करेंगे संबोधित अक्टूबर में किराया बढ़ाने की वजह से दिल्ली मेट्रो में रोजाना घटे 3 लाख यात्री लिखे गए नोट होंगे वैध: RBI
आईटीआर रिटर्न भरने की तारीख नजदीक आगयी, जाने कौन सा फॉर्म भरना होगा आपको
sanjeevnitoday.com | Sunday, July 16, 2017 | 06:37:01 PM
1 of 1

नई दिल्ली। आयकर रिटर्न भरने की तारीख नजदीक आ रही है। ऐसे में तमाम बातों के साथ आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आमदनी के सोर्स के आधार पर कौन-सा आईटीआर फॉर्म आपके लिए जरूरी है। इस साल इसके लिए 7 तरह के फॉर्म जारी किए गए हैं। आईटीआर फॉर्म नंबर 1 से लेकर फॉर्म नंबर 4 तक इंडिविजुअल के लिए हैं, जबकि ITR फॉर्म 5 से लेकर 7 तक नॉन-इंडिविजुअल के लिए हैं। आइए जानते है कि किस व्यक्ति के लिए कौन सा फॉर्म भरना जरूरी है।

आईटीआर सहज 1- यह फॉर्म सिर्फ उन्ही करदाताओं के लिए है जिनकी सैलरी या पेंशन या मकान के किराए से 50 लाख रुपये तक की कमाई होती है। जिन लोगों को सैलरी या पेंशन से इनकम होती है और उनके पास एक घर है या कोई घर नहीं है, वे भी इसे भरेंगे। हालांकि इसमें ध्यान रखें कि अगर आपकी आमदनी एक से ज्यादा हाउस प्रॉपर्टी से होती हो या विदेश में विदेश से कोई इनकम हो या खेती से आय 5000 रुपए सलाना से ज्यादा हो तो इस फॉर्म को न भरें।

आईटीआर 2 - इस फॉर्म का इस्तेमाल ऐसे करदाताओं को करना है  जिनकी सैलरी या पेंशन से 50 लाख रुपये से ज्यादा की हो या फिर आपके पास एक से ज्यादा हाउस प्रॉपर्टी हो किसी फर्म में पार्टनरशिप से आमदनी हो, आय के दूसरे स्रोत हो तो आपको यही फॉर्म भरना होगा बिजनेस या प्रोफेशन से आमदनी वाले व्यक्ति इस फॉर्म को न भरें।

आईटीआर 3 - इस फॉर्म का इस्तेमाल किसी फर्म या कंपनी के पाटर्नर के लिए है जिनकी आमदनी सैलरी या पेंशन से होती हो, उनके पास एक से ज्यादा हाउस प्रॉपर्टी हो, कैपिटल गेंस, किसी इन्वेस्टमेंट की बिक्री से हुआ हो, आपकी इनकम दूसरे सोर्स से जिसमें लॉटरी भी शामिल है इस फॉर्म का इस्तेमाल अकेले मालिकाना हक वाले व्यापारी न करें।

आईटीआर 4 - ऐसे करदाताओं के लिए है जिनकी आमदनी प्रिजिम्टिव बिजनेस हो, और उनके पास एक से ज्यादा घरों से कमाई होती हो। तो आयकर रिटर्न में आपको यही फॉर्म फाइल करना होगा।



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.