loading...
LIVE IPL KKR VS RCB: कोलकाता को गंभीर के रूप में लगा पहला झटका, पांच ओवर में स्कोर 56/1 टीसीएस, इन्फोसिस ने किया वीजा नियमों का उल्लंघन : अमेरिका राजस्थान क्रेडाई प्रॉपर्टी एक्सपो में कस्टमर्स के दिलों को छूता संजीवनी शगुन LIVE IPL KKR VS RCB: कोलकाता के नरेन की धमाकेदार शुरुआत, तीन ओवर में बनाये 39 रन चेतन भगत की बर्थडे पार्टी में नई कार लेकर पहुंची टीवी क्वीन, देखें तस्वीरें खुशखबरी! अब हिंदी में भी कर सकेंगे पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कई सालों से पत्ते और टहनियां खाकर जिंदगी गुजार रहा है ये शख्स LIVE IPL KKR VS RCB: कोलकाता और बंगलौर का अभी तक नहीं हुआ टॉस, बरसात की वजह से मैच चालू होने में थोड़ी रुकावट हर साल सात नहीं 12 उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजेगा इसरो 2019 के चुनावों में EVM के साथ इस्तेमाल होगी VVPAT, 16 लाख मशीनों का दिया ऑर्डर नीति आयोग की बैठक में बोली सीएम राजे मार्बल, ग्रेनाइट, कोटा और सैंड स्टोन जीएसटी के 5 स्लैब में शामिल हो LIVE IPL KXIP VS GL: पंजाब ने 26 रन से जीता मैच, कार्तिक का अर्धशतक गया बेकार, पंजाब के शेरो से नहीं ले पाए टक्कर आमिर लेंगे अपने नियम को तोड़ कर अवॉर्ड शो में हिस्सा LIVE IPL KXIP VS GL: कार्तिक ने लगाया अर्धशतक, एंड्रयू टाये (22) रन पर आउट, स्कोर 128/6 PM मोदी करेंगे इजरायल का दौरा, हो सकते है कई बड़े रक्षा सौदे! LIVE IPL KXIP VS GL: गुजरात की पारी पंजाब के सामने बुरी तरह लड़खड़ाई, स्कोर 128/6 LIVE IPL KXIP VS GL: गुजरात को बहुत बड़ा झटका, कप्तान रैना और जडेजा हुए आउट, स्कोर 102/5 MCD चुनाव LIVE: मतदान प्रक्रिया समाप्त, कम मतदान बीजेपी के लिए चिंता का विषय शिल्पा शेट्टी के बेटे विआन ने खोला पापा का ये राज.... LIVE IPL KXIP VS GL: दूसरा झटका लगा गुजरात को, संदीप के पहले ओवर की लास्ट बॉल पर lbw हुये मैकुलम, स्कोर 63/2
नोटबंदी से धीमी पड़ी कारखानों में उत्पादन वृद्धि: PMI
sanjeevnitoday.com | Thursday, December 1, 2016 | 03:14:16 PM
1 of 1

नई दिल्ली। नवंबर माह में नोटबंदी के चलते विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि रफ्तार धीमी पड़ी है। नकदी की कमी के चलते घरेलू खपत कमजोर पड़ने से वस्तुओं के उत्पादन, नए आर्डर पर असर पड़ा है। एक मासिक सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष सामने आया है। इसका एक पहलू यह भी है कि मुद्रास्फीतिक दबाव कमजोर पड़ा है और इससे रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा में दर में कटौती की उम्मीद बढ़ी है। इससे पहले अक्तूबर में यह 54.4 अंक पर 22 माह के उच्चस्तर पर पहुंच गया था।

पीएमआई के जरिए विनिर्माण क्षेत्र के प्रदर्शन को आंका जाता है। 50 से अधिक अंक विस्तार का संकेत देते हैं जबकि इससे कम होने पर यह संकुचन को दर्शाता है। आईएचएस मार्किट की अर्थशास्त्री और रिपोर्ट तैयार करने वाली पोलीयाना डे लिमा ने कहा की नवंबर के पीएमआई आंकड़े दर्शाते हैं कि 500, 1,000 रपये के नोटों को प्रचलन से अचानक हटा लिये जाने का विनिर्माण गतिविधियों पर असर पड़ा है।

नकदी की कमी से नया काम, खरीदारी गतिविधियां और उत्पादन वृद्धि प्रभावित हुई है।हालांकि, पीएमआई के नवंबर के आंकड़े लगातार 11वें महीने विनिर्माण क्षेत्र में सुधार को दर्शाते हैं। लीमा ने कहा सर्वेक्षण में कई कंपनियों ने निकट भविष्य में गतिविधियों में और प्रभाव पड़ने की आशंका जताई है जबकि दीर्घकाल में नोटबंदी से वृद्धि तेज होने की उम्मीद है, क्योंकि इससे कई गैर-नियमन वाली कंपनियां बाजार से बाहर होंगी।

यह भी पढ़े: रातों रात करोड़पति बना यह गांव... जानिए इसकी वजह!

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: नोटबंदी के बीच आईएएस अफसरों ने सिर्फ 500 रूपये में रचाई शादी

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में पानी नहीं बल्कि बहता है खून, छिपे हैं कई राज



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.