संजीवनी टुडे

News

GSTN पोर्टल पर एक हफ्ते बाद कर सकेंगे इनवॉइस अपलोड

Sanjeevni Today 16-07-2017 20:15:08

नई दिल्ली। 1 जुलाई के बाद अपनी सेल और परचेज व्यापारी और कारोबारी एक हफ्ते के बाद यानि 24 जुलाई से गुड्स एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क (GSTN) पर अपने इनवाइस को अपलोड करना शुरू कर सकते हैं। यह जानकारी GSTN के चेयरमैन नवीन कुमार ने दी है। अधिकारी के मुताबिक पहली जुलाई से अबतक व्यापारियों ने जो भी सामान खरीदा या बेचा है उसका जो भी इनवाइस होगा उसको 24 जुलाई से अपलोड करने की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। GSTN वह कंपनी है जो गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) का सारा आईटी का काम देख रही है।

GSTN के चेयरमैन नवीन कुमार ने बताया, ‘हम 24 जुलाई को पोर्टल पर इनवॉइस अपलोड यूटिलिटी लॉन्च करना चाहते हैं, जिससे बिजनेसेज महीने के आखिर में होने वाली भीड़-भाड़ से बचते हुए रोजाना या साप्ताहिक आधार पर इनवॉइस अपलोड करा सकें GST के तहत इनपुट टैक्स क्रेडिट का क्लेम करने के लिए 200 रुपए या इससे ऊपर की खरीद या बिक्री का इनवाइस तैयार करके उसे सीरियल नंबर में रखना जरूरी है। पिछले महीने ही GSTN ने व्यापारियों की सुविधा के लिए 200 रुपए या इससे ऊपर की खरीद या बिक्री का रिकॉर्ड रखने के लिए एक एक्सेल फॉरमेट लॉन्च किया है, व्यापारी चाहे तो उसी एक्सेल फॉरमेट में अपना रिकॉर्ड तैयार कर उसे 24 जुलाई से GSTN पर अपलोड कर सकते हैं।

GSTN इनवॉइस अपलोड करने में मदद करने के लिए पोर्टल पर एक वीडियो भी लगाएगा. इसके अलावा, टैक्सपेयर्स को हर तरह की मदद उपलब्ध कराने के लिए एक कॉल सेंटर हेल्प डेस्क भी बनाई गई है जिसके माध्यम से व्यापारी अपनी परेशानियों का हल GSTN से पता कर सकते हैं। व्यापारियों को हर महीने अपना इनवाइस GSTN पर अपलोड करना पड़ेगा। GSTN पर इनवाइस अपलोड करते समय व्यापारी को इनवाइस नंबर, उसकी तारीख, ग्राहक का नाम, शिपिंग और बिलिंग पता, ग्राहक या करदाता का GSTIN, सप्लाई की जगह और HSN कोड भरना पड़ेगा।

Watch Video

More From business

Recommended