संजीवनी टुडे

News

GST 30 जून और 1 जुलाई की बीच रात्रि से होगा लागू

Sanjeevni Today 19-06-2017 07:19:49

नई दिल्ली। रविवार को हुई जीएसटी परिषद की 17वी बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि हमारे पास GST को टालने का वक्त नहीं है। इसे 30 जून और पहली जुलाई की  बीच रात्रि से ही लागू कर दिया जाएगा।

 


बहरहाल, कारोबारियों को जीएसटी रिटर्न भरने के लिए दो महीने की राहत दी गई है। सितंबर से उन्हें हर महीने समय पर रिटर्न फाइल करना होगा। कारोबारियों को जुलाई की बिक्री का रिटर्न अब 10 अगस्त की जगह 5 सिंतबर को जमा करना होगा। वहीं कंपनियों को अगस्त की सेल इनवॉयस को जीएसटी नेटवर्क पर 10 सितंबर के बदले 20 सितंबर को फाइल करना होगा।

 

काउंसिल ने एसी होटलों को बड़ी राहत देते हुए कमरे के किराये पर लगने वाले 28% जीएसटी के लिए प्रस्तावित सीमा 5,000 रुपए से बढ़ाकर 7,500 रुपए कर दी है। इसका मतलब यह है कि अब साढ़े सात हजार से कम तथा 2,500 रुपए से ज्यादा किराये वाले कमरे पर मात्र 18% जीएसटी ही लगेगा। वहीं लॉटरियों पर GST की दो अलग-अलग दरें तय की गई हैं। सरकारी लॉटरी पर 18% GST चुकाना होगा जबकि सरकार की ओर से अधिकृत निजी लॉटरी पर 28% की दर से GST लगेगा।


 गौरतलब है कि वित्त मंत्री ने कहा कि कई कंपनियों और उद्योग संगठनों ने तैयारी में कमी का मुद्दा उठाया है लेकिन हम GST लागू करने की समयसीमा नहीं बदल सकते। दरअसल, कई विशेषज्ञ संगठनों का कहना है कि सरकार को जीएसटी लागू करने की तारीख आगे बढ़ा देनी चाहिए। जीएसटी परिषद की अगली बैठक 30 जून को होगी।

Watch Video

More From business

Recommended