रेसिपी: इस प्रकार बनाएं स्वादिष्ट मैकरोनी कन्‍नौज में दूल्‍हा-दुल्‍हन ने थाने में रचाई शादी, खाईं सात जन्‍मों की कसमें, देखें वीडियो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता हैं पपीता, जानिए पद्मावती विरोध: किले में शव मिलने से बॉलीवुड में मचा हड़कंप, जानिए पूरा मामला मिस्र: हिंसक आतंकी हमले में 155 मरे, सैंकड़ों घायल ‘मॉनसून शूटआउट’ का नया गाना ‘अंधेरी रात’ में दिया हुआ रिलीज़ THE फैक्ट्री कार्नर ने मनाया बालदिवस कई खतरनाक बीमारियों को दूर भगाता है अमरूद, जानिए अभिनेत्री नमिता ने फिल्म निर्माता वीरेंद्र चौधरी संग रचाई शादी DSP ने शादी का झांसा देकर महिला कांस्टेबल से बनाए शारीरिक सम्बन्ध सुस्त मांग से सोने में गिरावट, चांदी स्थिर मिनटों में निखरी और बेदाग त्वचा पाने के लिए दही का करें इस्तेमाल JIO का ऐलान, कल से बंद हो जायेगी ये सर्विस मिस्र के उत्तरी प्रांत में चरमपंथियों का हमला, 85 लोगो की मौत, 80 घायल ईरान: 4.3 की तीव्रता से आया भूकंप, 35 घायल दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में चलती बस में युवक की चाकू मारकर की हत्या अब इन दोनों कपल का हुआ ब्रेकअप, 4 सालों से कर रहे थे डेट ईरान के पश्चिमी प्रांत में भूकंप के झटके, 36 लोग घायल क्या नोटबंदी के समय किसी सूटवाले को लाइन में देखा था: राहुल गांधी RSS प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान, कहा- अयोध्या में राम मंदिर बनेगा इसके अलावा कुछ नहीं
GST परिषद ने सिगरेट पर बढ़ाया सेस, नहीं मिलेगा विनिर्माता को अप्रत्याशित मुनाफा
sanjeevnitoday.com | Tuesday, July 18, 2017 | 08:08:30 AM
1 of 1

नई दिल्ली। माल एवं सेवा कर जीएसटी परिषद की और से सिगरेट पर उपकर बढ़ा दिया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली के मुताबिक, GST दरें तय होने के बाद विसंगति के कारण सिगरेट विनिर्माता अप्रत्याशित मुनाफा ले रहे थे और इसी को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। 

 

इस नए निर्णय के मुताबिक जहां सिगरेट पर जीएसटी की 28% की उच्चतम दर लागू रहने के साथ 5% का मूल्यानुसार कर भी बना रहेगा। साथ ही इस पर उपकर की दर बढ़ा दी गयी है। परिषद के इस निर्णय के अनुसार अब प्रति एक हजार सिगरेट स्टिक्स पर मात्रानुसार तय उपकर 485 से 792 रुपए तक बढ़ गया है। 

यह भी पढ़े: IIFA 2017: सोनाक्षी ने आईफा में किया फैशन ब्लंडर, टि्वटर पर हुई ट्रोल  

 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये GST परिषद की आपात बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में जेटली ने कहा कि सिगरेट पर उपकर में बढ़ोतरी से सरकार को 5,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा, अन्यथा यह विनिर्माताओं के खाते में जाता। जीएसटी परिषद ने मई में सिगरेट पर 28%की कर दर तय की थी। इसके उपर 5% का मूल्यानुसार कर लगाया गया है। 65 एमएम तक की फिल्टर और गैर फिल्टर सिगरेट पर 1,591 रूपये प्रति हजार स्टिक्स का उपकर लगाया गया। उससे उपर विभिन्न लंबाई की सिगरेट पर उपकर की दर 2,126 से 4,170 रुपए थी।


गौरतलब है कि जेटली के मुताबिक, इस स्थिति को सुधरने के लिए जीएसटी परिषद ने सिगरेट पर निश्चित उपकर 485 से 792 रुपए प्रति हजार स्टिक्स बढ़ा दिया है। हालांकि इससे सिगरेट की कीमत नहीं बढ़ेगी, क्योंकि उपकर में बढ़ोतरी से सिर्फ विनिर्माताओं का अप्रत्याशित मुनाफा खत्म होगा। 

WATCH VIDEO

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.