LIVE: हार्दिक पंड्या मैच जिताव पारी खेल हुए आउट, जीत के लिए 5 रन जयपुर सहकारी भूमि विकास बैंक बांटेगा 15 करोड़ से अधिक के ऋण बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय घटना को लेकर सीएम योगी ने कमिश्नर से मांगी रिपोर्ट LIVE: हार्दिक पंड्या ने जड़ा सीरीज का दूसरा अर्धशतक, स्कोर 250 के करीब LIVE: AUS को मिली चौथी सफलता, कोहली-केदार जादव आउट LIVE: AUS टीम संकट में, कोहली-हार्दिक हुए सेट, स्कोर 200 के करीब ओएनजीसी की ग्रीन बिल्डिंग का उद्घाटन कल करेंगे पीएम मोदी ‘न्यूटन’ की सफलता मेरी माँ का आशीर्वाद है: राजकुमार राव पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा - युवा पीढ़ी में खादी के प्रति बढ़ा आकर्षण विवादित संगठन PFI के कार्यक्रम में पहुंचे हमीद हंसारी, VHP ने किया विरोध LIVE: रोहित के बाद रहाणे भी चलते बने, 70 रन बनाकर आउट सुरक्षा को देखते बांग्लादेश ने रोहिंग्या के फ़ोन इस्तेमाल पर लगाई रोक LIVE: भारत को पहला झटका, रोहित शर्मा (71) रन पर आउट, स्कोर 150 के करीब फिल्म 'वीरे दि वेडिंग' की शूटिंग छोड़ मुंबई पहुंची सोनम कपूर LIVE: रहाणे ने मारी फिफ्टी, रोहित का बल्ला उगल रहा है आग, स्कोर-120 रन अगले सप्ताह अमरीकी रक्षा मंत्री का भारत दौरा, रक्षा समझौतों पर लगेगी मुहर LIVE: रोहित शर्मा ने छक्के से किया अर्धशतक पूरा, स्कोर 100 के करीब यूएन में सुषमा के भाषण से बोखलाया पाकिस्तान, मलीहा लोदी ने दिखाई घायल लड़की की तस्वीर सोपोर में CRPF जवानो पर आतंकी हमला, जवान ने हाथ में लपकर फेका ग्रेनेड पाकिस्तान ने जीहादी और दहशतगर्द किये पैदा: सुषमा स्वराज
GST परिषद ने सिगरेट पर बढ़ाया सेस, नहीं मिलेगा विनिर्माता को अप्रत्याशित मुनाफा
sanjeevnitoday.com | Tuesday, July 18, 2017 | 08:08:30 AM
1 of 1

नई दिल्ली। माल एवं सेवा कर जीएसटी परिषद की और से सिगरेट पर उपकर बढ़ा दिया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली के मुताबिक, GST दरें तय होने के बाद विसंगति के कारण सिगरेट विनिर्माता अप्रत्याशित मुनाफा ले रहे थे और इसी को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। 

 

इस नए निर्णय के मुताबिक जहां सिगरेट पर जीएसटी की 28% की उच्चतम दर लागू रहने के साथ 5% का मूल्यानुसार कर भी बना रहेगा। साथ ही इस पर उपकर की दर बढ़ा दी गयी है। परिषद के इस निर्णय के अनुसार अब प्रति एक हजार सिगरेट स्टिक्स पर मात्रानुसार तय उपकर 485 से 792 रुपए तक बढ़ गया है। 

यह भी पढ़े: IIFA 2017: सोनाक्षी ने आईफा में किया फैशन ब्लंडर, टि्वटर पर हुई ट्रोल  

 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये GST परिषद की आपात बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में जेटली ने कहा कि सिगरेट पर उपकर में बढ़ोतरी से सरकार को 5,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा, अन्यथा यह विनिर्माताओं के खाते में जाता। जीएसटी परिषद ने मई में सिगरेट पर 28%की कर दर तय की थी। इसके उपर 5% का मूल्यानुसार कर लगाया गया है। 65 एमएम तक की फिल्टर और गैर फिल्टर सिगरेट पर 1,591 रूपये प्रति हजार स्टिक्स का उपकर लगाया गया। उससे उपर विभिन्न लंबाई की सिगरेट पर उपकर की दर 2,126 से 4,170 रुपए थी।


गौरतलब है कि जेटली के मुताबिक, इस स्थिति को सुधरने के लिए जीएसटी परिषद ने सिगरेट पर निश्चित उपकर 485 से 792 रुपए प्रति हजार स्टिक्स बढ़ा दिया है। हालांकि इससे सिगरेट की कीमत नहीं बढ़ेगी, क्योंकि उपकर में बढ़ोतरी से सिर्फ विनिर्माताओं का अप्रत्याशित मुनाफा खत्म होगा। 

WATCH VIDEO

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.