loading...
एलेन बॉर्डर मेडल: लगातार दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बने डेविड वॉर्नर टीम इंडिया में चयन बहुत बड़ी ख़ुशी बात, फिर भी निराश हैं परवेज रसूल, जानिए क्यों? भाजपा ने किया 'डिजी युवा' अभियान का शुभारंभ कश्मीर में आतंकी ठिकानों का भंडाफोड़ दिल्ली के लिए शुरू हुआ शाहरुख खान का रेल सफर भतीजे की गला रेत कर हत्या राष्ट्रपति ने किया करौली के सोनू का सम्मान मेरी एक बेहद यादगार गजल नक्श लायलपुरी ने लिखी थी: लता मंगेशकर गेंहू उपार्जन में गड़बड़ी करने वालों पर करें कड़ी कार्रवाई : शिवराज मिश्रित मार्शल आर्ट्स लीग से जुड़े टाइगर श्रॉफ सोशल मीडिया पर छा गए अमिताभ बच्चन प्रधानमंत्री ने 25 बच्चों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया किंग्स इलेवन पंजाब के रणनीतिकार होंगे सहवाग गोरखपुर: रेलवे स्टेशन उड़ाने की धमकी से मचा हड़कंप भाजपा को उत्तर प्रदेश में मिलेगा दो-तिहाई बहुमत : अमित शाह सलमान के बरी होने पर डेजी ने जताई ख़ुशी देश और समाज के लिए कार्य करें स्वयंसेवक : मोहन भागवत यूपी चुनाव: अखिलेश-राहुल मिलकर करेंगे 14 रैलियां दहेज के लिए विवाहिता की गला दबा कर हत्या टीम इंडिया के खिलाफ आक्रामक अंदाज में खेलना होगा: स्मिथ
बिहार: सुधा दूध की कीमतों में हुई 2 रुपए की बढ़ोतरी
sanjeevnitoday.com | Thursday, December 1, 2016 | 02:24:46 PM
1 of 1

पटना। बिहार स्टेट मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड द्वारा दुग्ध उत्पादकों से खरीदे जाने वाली गुणवत्ता युक्त दूध की कीमत में बढ़ोतरी के चलते सुधा दूध की कीमत दो रुपए प्रति किलो तक बढ़ी है। कॉम्फेड ने आधिकारिक रूप से विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि अब किसानों को गाय के दूध के लिए 1.25 रुपए को, जबकि जबकि भैंस के दूध के लिए 1.75 रुपये प्रति लीटर अतिरिक्त राशि मिलेगी। एक दिसंबर से किसानों को गाय दूध के लिए 26.75 रुपए प्रति लीटर जबकि भैंस दूध के लिए प्रति लीटर 34.75 रुपए का भुगतान किया जायेगा।

यह वृद्धि दुग्ध उत्पादकों द्वारा दूध की खरीद मूल्य में वृद्धि की लगातार मांग को देख कर उठाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि दूध के दाम की बढ़ोतरी का असर दूध के उत्पादों पर भी पड़ेगा। इनके दामों में पांच से छह फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। सुधा दूध की कीमतों में बढ़ोतरी दो साल सात महीने यानी करीब 31 महीने बाद की जा रही है। इससे पहले 17 मई, 2014 को दूध की कीमत में बढ़ोतरी हुई थी। 

कॉम्फेड के अधिकारियों ने बताया कि दूध के उत्पादक दरों में वृद्धि व प्रशासनिक खर्चों और डेयरी संयंत्रों के ऑपरेशन खर्चों में बढ़ोतरी के कारण कॉम्फेड के लिए यह आवश्यक हो गया है कि बिहार-झारखंड में बेचे जा रहे सुधा के सभी प्रकार के पैकेट बंद दूध की दरों में दो रुपये प्रति किलो की दर से वृद्धि की जाये।
 
दूध का प्रकार आधा / 1 लीटर (बिहार) आधा लीटर/ लीटर (झारखंड)
फुल क्रीम मिल्क- 23/45 24/46
स्टैंडर्ड मिल्क - 20/39 20/40
काऊ मिल्क- 19/37 19/38
टोंड मिल्क- 18/35 19/36
डबल टोंड मिल्क- 16/32 17/34
टी स्पेशल- 18/36 19/38

यह भी पढ़े: नोटबंदी के बीच आईएएस अफसरों ने सिर्फ 500 रूपये में रचाई शादी

यह भी पढ़े: रातों रात करोड़पति बना यह गांव... जानिए इसकी वजह!

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में पानी नहीं बल्कि बहता है खून, छिपे हैं कई राज



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.