नागरिकों को खुद को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने की जरूरत स्वास्थ्य विभाग ने तीन निजी अस्पतालों पर छापा मारा शांति मानवता का मुख्य धर्म व युवा देश की रीढ़ की हड्डी हैं स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर के खिलाफ लगाए मुर्दाबाद के नारे स्वास्थ्य विभाग ने फूड प्वाइज¨नग की आशंका जताई पाक ने सीमा पर फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, 2 जवान शहीद वीडियो: योग टीचर पर कहर बनकर टुटा नारियल का पेड़, हुई मौत महिला हाॅकी विश्व लीग के सेमीफाइनल में पराजित होने के बाद भारत रही आठवें स्थान पर महिला SI ने चोर को पकड़ने के लिए बिछाया लव स्टोरी का जाल, भेजा जेल फेडरेशन स्क्वायर में भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगी ऐश्वर्या जेटली ने पॉलिटिकल फंडिंग को पारदर्शी व सिमित करने के लिए राजनीतिक दलों से मांगे सुझाव बिहार एसटीएफ टीम के हत्ये चढ़ा 50 हजार का इनामी दुर्गेश अरुण जेटली ने कहा है, स्वच्छ राजनीतिक फंडिंग की दिशा में काम कर रही सरकार सीन स्पाइसर के इस्तीफे के बाद ट्रंप प्रशासन के संचार निदेशक बने एंथनी कैग रिपोर्ट: चीन बढ़ा रहा है हिन्द महासागर में कदम, इंडियन नेवी में कई खामियां विदेशी छात्रा को देख युवक ने की ऐसी हैरान करने वाली हरकत... WWC Final: लार्ड्स में कपिल देव का इतिहास दोहराने उतरेंगी देश की बेटियां भगवान बांके बिहारी की शरण में पहुंचे गोविंदा, पूजा अर्चना कर लिया आशीर्वाद केरल: कांग्रेस विधायक एम. विन्सेंट रेप के आरोप में गिरफ्तार व्हाइट-सिल्वर लहंगे में सोनम ने किया रैंप वॉक, जीता सबका दिल
बिहार: सुधा दूध की कीमतों में हुई 2 रुपए की बढ़ोतरी
sanjeevnitoday.com | Thursday, December 1, 2016 | 02:24:46 PM
1 of 1

पटना। बिहार स्टेट मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड द्वारा दुग्ध उत्पादकों से खरीदे जाने वाली गुणवत्ता युक्त दूध की कीमत में बढ़ोतरी के चलते सुधा दूध की कीमत दो रुपए प्रति किलो तक बढ़ी है। कॉम्फेड ने आधिकारिक रूप से विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि अब किसानों को गाय के दूध के लिए 1.25 रुपए को, जबकि जबकि भैंस के दूध के लिए 1.75 रुपये प्रति लीटर अतिरिक्त राशि मिलेगी। एक दिसंबर से किसानों को गाय दूध के लिए 26.75 रुपए प्रति लीटर जबकि भैंस दूध के लिए प्रति लीटर 34.75 रुपए का भुगतान किया जायेगा।

यह वृद्धि दुग्ध उत्पादकों द्वारा दूध की खरीद मूल्य में वृद्धि की लगातार मांग को देख कर उठाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि दूध के दाम की बढ़ोतरी का असर दूध के उत्पादों पर भी पड़ेगा। इनके दामों में पांच से छह फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। सुधा दूध की कीमतों में बढ़ोतरी दो साल सात महीने यानी करीब 31 महीने बाद की जा रही है। इससे पहले 17 मई, 2014 को दूध की कीमत में बढ़ोतरी हुई थी। 

कॉम्फेड के अधिकारियों ने बताया कि दूध के उत्पादक दरों में वृद्धि व प्रशासनिक खर्चों और डेयरी संयंत्रों के ऑपरेशन खर्चों में बढ़ोतरी के कारण कॉम्फेड के लिए यह आवश्यक हो गया है कि बिहार-झारखंड में बेचे जा रहे सुधा के सभी प्रकार के पैकेट बंद दूध की दरों में दो रुपये प्रति किलो की दर से वृद्धि की जाये।
 
दूध का प्रकार आधा / 1 लीटर (बिहार) आधा लीटर/ लीटर (झारखंड)
फुल क्रीम मिल्क- 23/45 24/46
स्टैंडर्ड मिल्क - 20/39 20/40
काऊ मिल्क- 19/37 19/38
टोंड मिल्क- 18/35 19/36
डबल टोंड मिल्क- 16/32 17/34
टी स्पेशल- 18/36 19/38

यह भी पढ़े: नोटबंदी के बीच आईएएस अफसरों ने सिर्फ 500 रूपये में रचाई शादी

यह भी पढ़े: रातों रात करोड़पति बना यह गांव... जानिए इसकी वजह!

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में पानी नहीं बल्कि बहता है खून, छिपे हैं कई राज



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.