पार्टनर अगर हो हमउम्र, तो मजबूत होता है रिलेशनशिप घर पर ही बनाइये बैंगन मसाला सैक्स रैकेट गिरोह का भंडाफोड़, 8 महिलाओं को मुक्त कराया हिन्दी गीत ‘साबरमती के संत’ शहीदों का अपमान: अनिल विज इंदिरा गांधी की 100 वीं जयंती नहीं मनाना देश के लिए शर्मनाक: पी. चिदंबरम गुजरात चुनाव: आंतरिक गुटबाजी और पीएएएस की वजह से कांग्रेस की सूची में विलंब बुन्देलखण्ड को औद्योगिक हब बनाएगी योगी सरकार: मौर्य बद्रीनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बंद पद्मावती, आईएफएफआई विवाद पर हंसल मेहता निराश ISL 2017: गोवा एफसी ने 3-2 से चेन्नईयन एफसी को चटाई धूल व्हाट्सएप पर पोस्ट डालना अधिकारी को पड़ा महंगा, गवानी पड़ी कुर्सी गांव में हो रही है राजपाल यादव की बेटी की शादी, बैंक मैनेजर है दामाद करुणामय संसार बनाने के लिए भारत-चीन को मिलकर करना होगा काम: दलाई लामा एशियन कबड्डी चैंपियनशिप: पुरुष व महिला की टीमें घोषित, हिमालय के 4 खिलाडी शामिल विश्व शौचालय दिवस : स्वच्छ भारत मिशन ने मनाया शौचालय दिवस VVS लक्ष्मण की ड्रीम टेस्‍ट टीम घोषित, जानिए टीम के 11 सदस्य बरेली पुलिस ने अपराध होने से पहले आरोपियों को किया गिरफ्तार प्रति व्यक्ति औसत GDP के लिहाज से भारत ने लगाई छलांग, पहुंचा 126 वें स्थान पर अंडर-19 एशिया कप में पाक को हराकर अफगानिस्‍तान बना चैम्पियन जिम्बाब्वे: रॉबर्ट मुगाबे की पार्टी प्रमुख पद से की छुट्टी, एमर्सन नांगाग्वा संभालेंगे कमान
बिहार: सुधा दूध की कीमतों में हुई 2 रुपए की बढ़ोतरी
sanjeevnitoday.com | Thursday, December 1, 2016 | 02:24:46 PM
1 of 1

पटना। बिहार स्टेट मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड द्वारा दुग्ध उत्पादकों से खरीदे जाने वाली गुणवत्ता युक्त दूध की कीमत में बढ़ोतरी के चलते सुधा दूध की कीमत दो रुपए प्रति किलो तक बढ़ी है। कॉम्फेड ने आधिकारिक रूप से विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि अब किसानों को गाय के दूध के लिए 1.25 रुपए को, जबकि जबकि भैंस के दूध के लिए 1.75 रुपये प्रति लीटर अतिरिक्त राशि मिलेगी। एक दिसंबर से किसानों को गाय दूध के लिए 26.75 रुपए प्रति लीटर जबकि भैंस दूध के लिए प्रति लीटर 34.75 रुपए का भुगतान किया जायेगा।

यह वृद्धि दुग्ध उत्पादकों द्वारा दूध की खरीद मूल्य में वृद्धि की लगातार मांग को देख कर उठाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि दूध के दाम की बढ़ोतरी का असर दूध के उत्पादों पर भी पड़ेगा। इनके दामों में पांच से छह फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। सुधा दूध की कीमतों में बढ़ोतरी दो साल सात महीने यानी करीब 31 महीने बाद की जा रही है। इससे पहले 17 मई, 2014 को दूध की कीमत में बढ़ोतरी हुई थी। 

कॉम्फेड के अधिकारियों ने बताया कि दूध के उत्पादक दरों में वृद्धि व प्रशासनिक खर्चों और डेयरी संयंत्रों के ऑपरेशन खर्चों में बढ़ोतरी के कारण कॉम्फेड के लिए यह आवश्यक हो गया है कि बिहार-झारखंड में बेचे जा रहे सुधा के सभी प्रकार के पैकेट बंद दूध की दरों में दो रुपये प्रति किलो की दर से वृद्धि की जाये।
 
दूध का प्रकार आधा / 1 लीटर (बिहार) आधा लीटर/ लीटर (झारखंड)
फुल क्रीम मिल्क- 23/45 24/46
स्टैंडर्ड मिल्क - 20/39 20/40
काऊ मिल्क- 19/37 19/38
टोंड मिल्क- 18/35 19/36
डबल टोंड मिल्क- 16/32 17/34
टी स्पेशल- 18/36 19/38

यह भी पढ़े: नोटबंदी के बीच आईएएस अफसरों ने सिर्फ 500 रूपये में रचाई शादी

यह भी पढ़े: रातों रात करोड़पति बना यह गांव... जानिए इसकी वजह!

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में पानी नहीं बल्कि बहता है खून, छिपे हैं कई राज



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.