loading...
ममता कुलकर्णी के खिलाफ जारी हुआ गैर जमानती वारंट दुनिया में 'मेड इन चाइना' से बड़ा ब्रांड है 'मेक इन इंडिया' हरियाणा: स्थानीय लोगों को पहले दी जाएगी नौकरी में प्राथमिकता राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कर रहे हैं PM मोदी की अमेरिका यात्रा का इंतजार जानिए, इतिहास के पन्नों में 29 मार्च का दिन क्यों है खास रईस के प्रमोशन के दौरान एक शख्स की मौत ने बढ़ाई शाहरुख खान की मुश्किले भाजपा सांसदों को जेटली ने दी GST विधेयकों की जानकारी अमेरिका: संदिग्ध पैकेट मिलने के बाद व्हाइट हाउस सील, अंदर ही मौजूद थे राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति भारतीय टीम विदेश में भी जीतने की रखती है हिम्मत: अनिल कुंबले अफ्रीकियों पर हमला: 1200 लोगों पर केस दर्ज, 5 लोगों किया अरेस्ट ICC ने 10 लाख डॉलर और गदा भेंट कर भारतीय टीम को दिया जीत का तोहफा मुख्यमंत्री रमन सिंह ने चैत्र नवरात्रि पर किसानों को दी बड़ी सौगात युवती के साथ दुष्कर्म की कोशिश में दो गिरफ्तार BSNL ने पेश किया शानदार ऑफर, लीजिये तीन महीने तक अनलिमिटेड इंटरनेट का मजा ये हैं भोजपुरी फिल्मों की सनी लियोनी, देखकर खा जाएंगे धोखा ऐसा चिकित्सा केन्द्र बनाएं, जो देश-दुनिया में सबसे अलग हो : डॉ. रमन सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के साथ बैठक के बाद ट्रांसपोर्ट संघ की हड़ताल स्थगित हवाई मार्ग से ड्रग्स की तस्करी, अफगानी नागरिक हिरासत में प्रीती सोनी …बॉलीवुड में नयी खूबसूरत मॉडल किसानों के ऋण तिथि बढ़ाने पर किया जायगा विचार: सहकारिता मंत्री
बिहार: सुधा दूध की कीमतों में हुई 2 रुपए की बढ़ोतरी
sanjeevnitoday.com | Thursday, December 1, 2016 | 02:24:46 PM
1 of 1

पटना। बिहार स्टेट मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड द्वारा दुग्ध उत्पादकों से खरीदे जाने वाली गुणवत्ता युक्त दूध की कीमत में बढ़ोतरी के चलते सुधा दूध की कीमत दो रुपए प्रति किलो तक बढ़ी है। कॉम्फेड ने आधिकारिक रूप से विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि अब किसानों को गाय के दूध के लिए 1.25 रुपए को, जबकि जबकि भैंस के दूध के लिए 1.75 रुपये प्रति लीटर अतिरिक्त राशि मिलेगी। एक दिसंबर से किसानों को गाय दूध के लिए 26.75 रुपए प्रति लीटर जबकि भैंस दूध के लिए प्रति लीटर 34.75 रुपए का भुगतान किया जायेगा।

यह वृद्धि दुग्ध उत्पादकों द्वारा दूध की खरीद मूल्य में वृद्धि की लगातार मांग को देख कर उठाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि दूध के दाम की बढ़ोतरी का असर दूध के उत्पादों पर भी पड़ेगा। इनके दामों में पांच से छह फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। सुधा दूध की कीमतों में बढ़ोतरी दो साल सात महीने यानी करीब 31 महीने बाद की जा रही है। इससे पहले 17 मई, 2014 को दूध की कीमत में बढ़ोतरी हुई थी। 

कॉम्फेड के अधिकारियों ने बताया कि दूध के उत्पादक दरों में वृद्धि व प्रशासनिक खर्चों और डेयरी संयंत्रों के ऑपरेशन खर्चों में बढ़ोतरी के कारण कॉम्फेड के लिए यह आवश्यक हो गया है कि बिहार-झारखंड में बेचे जा रहे सुधा के सभी प्रकार के पैकेट बंद दूध की दरों में दो रुपये प्रति किलो की दर से वृद्धि की जाये।
 
दूध का प्रकार आधा / 1 लीटर (बिहार) आधा लीटर/ लीटर (झारखंड)
फुल क्रीम मिल्क- 23/45 24/46
स्टैंडर्ड मिल्क - 20/39 20/40
काऊ मिल्क- 19/37 19/38
टोंड मिल्क- 18/35 19/36
डबल टोंड मिल्क- 16/32 17/34
टी स्पेशल- 18/36 19/38

यह भी पढ़े: नोटबंदी के बीच आईएएस अफसरों ने सिर्फ 500 रूपये में रचाई शादी

यह भी पढ़े: रातों रात करोड़पति बना यह गांव... जानिए इसकी वजह!

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में पानी नहीं बल्कि बहता है खून, छिपे हैं कई राज



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.