संजीवनी टुडे

News

नोटबंदी के बाद सुस्ती से जूझी इकोनॉमी, फैक्ट्रियों का आउटपुट रहा नकारात्मक

Sanjeevni Today 12-08-2017 07:35:53

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद सुस्ती से जूझ रही देश की इकोनॉमी का खराब प्रदर्शन जून में भी जारी रहा। शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जून में औद्योगिक उत्पादन (इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन) ग्रोथ 1.7 फीसदी से घटकर -0.1 फीसदी रही है।
बता दें कि आईआईपी वैसा इंडेक्स होता है, जिसकी मदद से माइनिंग, इलेक्ट्रिसिटी और मैन्युफैक्चरिंग समेत अर्थव्यवस्था के अन्य अहम सेक्टर के ग्रोथ का आकलन किया जाता है।
साल 2017 के जून महीने के दौरान इंडस्ट्री की ग्रोथ में गिरावट देखने को मिली है। मासिक आधार पर जून महीने के दौरान आईआईपी ग्रोथ 1.7 फीसद से घटकर -0.1 फीसद रही है। मासिक आधार पर जून में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ 1.2 फीसद से घटकर -0.4 फीसद रही है। वही माइनिंग सेक्टर की ग्रोथ में भी गिरावट हुई है और यह मई के -0.9 फीसद के मुकाबले 0.4 फीसद हो गई है।

यह भी पढ़े: यहां जिंदा लोगों को किया जाता है कब्र में दफन!

अप्रैल-जून तिमाही में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि घटकर 2 फीसदी रह गई जो कि पिछले साल समान तिमाही में 7.1 फीसदी रही थी। गौरतलब है कि मई के आर्थिक आंकड़ों में भी आईआईपी के आंकड़े बेहद कमजोर रहे। मई में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन(आईआईपी) के आंकड़े अप्रैल के 3.1 फीसदी के स्तर से गिरकर मई में महज 1.7 फीसदी थे।
जानकारों के अनुसार वस्तु और सेवा कर के लागू होने, अहम क्षेत्रों में वृद्धि दर कम रहने, नोटबंदी का असर अभी भी खत्म न होने और आधार अवधि का प्रभाव उच्च रहने के चलते जून में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) का प्रदर्शन खराब रहा है।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Watch Video

More From business

Recommended