संजीवनी टुडे

News

पिता बनने पर 3 महीने की छुट्टी देकर ये कम्पनी बनी अव्वल

Sanjeevni Today 17-07-2017 14:38:25

मुंबई। मुंबई की सेल्सफोर्स नाम की टेक कंपनी ने कर्मचारियों को बेहतर लाइफ देने की कोशिश के तहत पुरुषों को तीन महीने की पैटरनिटी लीव देने का ऐलान किया है। यह कंपनी फिलहाल सबसे अधिक पैटरनिटी लीव देने वाली कंपनी भी बन गई है।


इस साल की शुरुआत में क्युमिन्स इंडिया ने एक महीने की पैटरनिटी लीव (पितृत्व अवकाश) देकर मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए नया पैमाना बना दिया। ये सारे उदाहरण तब सामने आ रहे हैं जब ज्यादातर कंपनियां 10 दिन से दो सप्ताह तक की ही पैटरनिटी लीव दे रही हैं। उम्मीद की जा रही है कि 12 सप्ताह की पैटरनिटी लीव की बदौलत सेल्सफोर्स जैसी कंपनियों को बेहतर कर्मियों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी।


कई बार पैरेंट्स को अनपेड फैमिली लीव लेना पड़ता है। इसकी वजह से उनकी वर्क-लाइफ में उनको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अनुभवियों का कहना है कि बच्चे होने के बाद काम और जिंदगी के बीच सामंजस्य बनाने में पुरुष और महिला दोनों को ही परेशानी आती हैं। ऐसे में छुट्टियां उनकी काफी मदद कर सकती हैं। इंटरनेशनल कंपनी सेल्सफोर्स के दुनियाभर में करीब 25 हजार कर्मचारी हैं।

कुछ वक्त पहले माइक्रोसॉफ्ट ने पैटरनिटी लीव बढ़ाकर 6 हफ्ते दर दी थी। इसी साल Cummins India ने भी अपनी पैटरनिटी लीव एक महीने की थी।

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Watch Video

More From business

Recommended