संजीवनी टुडे

News

GST के बाद जानिए क्या होगा महंगा क्या सस्ता

Sanjeevni Today 19-06-2017 19:33:37

नई दिल्ली। आम आदमी से जुड़ी रोजमर्रा की जरुरी चीजों से लेकर हवाई सफर तक के खर्चों पर जीएसटी का असर साफ तौर पर दिखाई देगा। जहां जीएसटी कुछ सेक्टर्स में थोड़ी राहत देगा रेफ्रिजरेटर्स और वॉशिंग मशीन जैसे जरुरी सामानों पर जीएसटी उतना असर नहीं डालेगा। क्योंकि जीएसटी काउंसिल ने इन पर टैक्स की जो दरें प्रस्तावित की हैं वो उसकी मौजूदा दरों से आस-पास ही हैं, इसलिए इन खर्चों पर ज्यादा असर नहीं होगा। 

वहीं कुछ चीजों के लिए लोगों को ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। फिर वो चाहे फूड ऑयल हो या फिर आपके मनोरंजन के साधन। आपको बता दें कि केंद्र सरकार हर हाल में जीएसटी को 1 जुलाई से लागू करना चाहती है।  

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी: जीएसटी आने के बाद जीवन बीमा पॉलिसी लेना महंगा हो जाएगा, क्योंकि फाइनेंशियल सर्विसेज पर जीएसटी काउंसिल ने 18 फीसद की टैक्स दर तय की है। मौजूदा समय में यह दर 15 फीसद है। यानी जीएसटी के आने के बाद इसका महंगा होना तय है। 

सोना खरीदना होगा थोड़ा महंगा: जीएसटी काउंसिल की ओर से  टैक्स दरों के हिसाब से सोने पर 3 फीसद का जीएसटी लगेगा। मौजूदा समय में सोने पर 2 फीसद का टैक्स लगता है। वहीं सोने को बनवाने में आपको 5 फीसद का टैक्स देना होगा। हालांकि सोने की खरीद पर आपका खर्चा थोड़ा सा ही बढ़ेगा।

Watch Video

More From business

Recommended