दीपावली के मौके पर हुए विशेष मुहूर्त कारोबार में गिरे सोने-चांदी के भाव दिल्ली में दिवाली के मौके पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश कीउड़ाई धज्जियां उड़ाई रिलायंस जियो का धन धना धन पैक हुआ महंगा 399 की जगह देने होंगे 459 राष्ट्रपति कोविंद ने दीपावली की पूर्व संध्या पर देशवासियों को दी बधाई वीडियो : PM मोदी ने सेना के जवानों के साथ मनायी दिवाली मैरिलैंड के बिजनेस पार्क में हुई गोलीबारी में एक संदिग्ध बंदूकधारी गिरफ्तार कंधार में सेना के कैंप पर तालिबान ने किया आत्मघाती हमला, भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया भारत से हमारी ऐसी दोस्ती 100 साल तक चले : अमेरिका मंदिर में दिया जलाने गये बालक को जिंदा जलाया... ईपीएफओ ने यूएएन को ऑनलाईन से आधार जोड़ने की नई सुविधा दी इस कुत्तें की कीमत जानकर आपके उड़ जाएंगे होश भ्रष्टाचार केस : नवाज शरीफ और उनकी बेटी-दामाद पर आरोप तय, हो सकती है जेल पिछले 80 सालों से दुकान में बंद है दुल्हन का मोम का पुतला यहां मन्नत पूरी होने पर श्रद्धालु कराते हैं बेड़नियों का नाच भारत में ही नहीं विश्व के इन देशो में भी मनाया जाता है दिवाली की त्यौहार पुराने सेकंड हैंड सोफे ने बना दिया लखपति, जानिए कैसे? दीपावली विशेष : जानिए, मां लक्ष्मी और गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि इस्लामिक स्टेट ने चोर को दी ऐसी खौफनाक सजा, देखें फोटोज विद्युत एमनेस्टी योजना : 31 दिसम्बर तक बकाया राशि एकमुश्त जमा कराने पर ब्याज व पेनल्टी में छूट अब एक और बाबा पर लगा अवैध सम्बन्ध का आरोप, उठाया ये खौफनाक कदम...
देश की घरेलू मांग को पूरा करने के लिए चीनी की पर्याप्त उपलब्धता : पासवान
sanjeevnitoday.com | Sunday, August 13, 2017 | 03:58:46 PM
1 of 1

 

नई दिल्ली।  देश में चीनी का पर्याप्त स्टॉक है, इसलिए अभी शुल्क मुक्त चीनी के और आयात की सरकार की कोई योजना नहीं है। सरकार पांच लाख टन चीनी के शुल्क मुक्त आयात की अनुमति पहले ही दे चुकी है। लिहाजा फिलहाल आगे और शुल्क मुक्त आयात की अनुमति देने की सरकार की कोई योजना नहीं है। केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी। 

सस्ते आयात को रोकने के लिए पिछले महीने ही सरकार चीनी पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 50 फीसदी की है। पासवान ने कहा, ‘फिलहाल देश में चीनी के दाम स्थिर हैं। उम्मीद है कि आने वाले त्यौहारी मौसम में भी दाम इसी स्तर पर बने रहेंगे। अक्टूबर से नई चीनी का उत्पादन शुरू होगा। 

यह भी पढ़े: खर्राटों को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

चीनी मिलों को गन्ने की पिराई का काम जल्द शुरू करने को कहा गया है ताकि बाजार में नई चीनी जल्द उपलब्ध हो और दाम नियंत्रण में रहें।’ उन्होंने कहा, ‘इस साल त्यौहारों के समय अक्टूबर-नवंबर के दौरान घरेलू मांग को पूरा करने के लिए इस चीनी वर्ष का 42 लाख टन स्टॉक पहले से ही उपलब्ध होगा। 

भारत में चालू चीनी वर्ष 2016- 17 (अक्टूबर से सितंबर) के दौरान चीनी की कुल आपूर्ति 2.79 करोड़ टन रही है। इसमें पिछला बकाया स्टॉक 70 लाख टन और सालभर के दौरान 2.04 करोड़ टन का चीनी उत्पादन और 5 लाख टन का आयात शामिल है। राम विलास पासवान ने कहा, 'यह मात्रा देश में चीनी की नई आवक होने तक घरेलू मांग की पूर्ति के लिए पर्याप्त है। अक्टूबर महीने के बाद से नई चीनी का उत्पादन शुरू होगा।'

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.