संजीवनी टुडे

News

देश की घरेलू मांग को पूरा करने के लिए चीनी की पर्याप्त उपलब्धता : पासवान

Sanjeevni Today 13-08-2017 15:58:46

 

नई दिल्ली।  देश में चीनी का पर्याप्त स्टॉक है, इसलिए अभी शुल्क मुक्त चीनी के और आयात की सरकार की कोई योजना नहीं है। सरकार पांच लाख टन चीनी के शुल्क मुक्त आयात की अनुमति पहले ही दे चुकी है। लिहाजा फिलहाल आगे और शुल्क मुक्त आयात की अनुमति देने की सरकार की कोई योजना नहीं है। केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी। 

सस्ते आयात को रोकने के लिए पिछले महीने ही सरकार चीनी पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 50 फीसदी की है। पासवान ने कहा, ‘फिलहाल देश में चीनी के दाम स्थिर हैं। उम्मीद है कि आने वाले त्यौहारी मौसम में भी दाम इसी स्तर पर बने रहेंगे। अक्टूबर से नई चीनी का उत्पादन शुरू होगा। 

यह भी पढ़े: खर्राटों को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

चीनी मिलों को गन्ने की पिराई का काम जल्द शुरू करने को कहा गया है ताकि बाजार में नई चीनी जल्द उपलब्ध हो और दाम नियंत्रण में रहें।’ उन्होंने कहा, ‘इस साल त्यौहारों के समय अक्टूबर-नवंबर के दौरान घरेलू मांग को पूरा करने के लिए इस चीनी वर्ष का 42 लाख टन स्टॉक पहले से ही उपलब्ध होगा। 

भारत में चालू चीनी वर्ष 2016- 17 (अक्टूबर से सितंबर) के दौरान चीनी की कुल आपूर्ति 2.79 करोड़ टन रही है। इसमें पिछला बकाया स्टॉक 70 लाख टन और सालभर के दौरान 2.04 करोड़ टन का चीनी उत्पादन और 5 लाख टन का आयात शामिल है। राम विलास पासवान ने कहा, 'यह मात्रा देश में चीनी की नई आवक होने तक घरेलू मांग की पूर्ति के लिए पर्याप्त है। अक्टूबर महीने के बाद से नई चीनी का उत्पादन शुरू होगा।'

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Watch Video

More From business

Recommended