वजन कम नहीं करते ये सिंगर, तो हो जाती इनकी मौत टाटा मैजिक ने बाइक को मारी टक्कर, बाइकसवार की हालत गंभीर कांग्रेस ने संसद की कार्यवाही बाधित होने के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराया.. जूनियर हॉकी विश्वकप : भारत ने कनाडा को 4-0 से हराया जानिए, ये हैं मोहब्बतें के कलाकार कर रहें हैं डबल सेलिब्रेशन की तैयारी सड़क हादसे में नाबालिग की मौत, स्थानीय लोगों ने सड़क जाम कर किया विरोध उत्तर भारत पर घने कोहरे की चादर,ट्रेनों सहित कई उड़ाने प्रभावित कुंआ धंसकने से एक मजदूर की मौत, एक घायल रईस’ के बाद जल्द छोटे पर्दे पर वापसी करेंगे किंग खान अमेरिका का ‘बड़ा रक्षा साझेदार’ बनेगा भारत भारत के सख्त रुख से घबराया पाक,बासित बोले भारत के साथ नहीं रखना चाहते दुश्मनी नोटबंदी: 30 दिसंबर तक लोगों को राहत नहीं मिलने पर मोदी सरकार का विरोध तेज कर सकती है शिवसेना.. दुष्कर्म में असफल रहने पर बच्चे व पति पर किया हमला, हालत गंभीर चूहा पकड़ अभियान ! चूहों को गिरफ्तार करने के लिए पार्को को किया बंद रेलवे बुकिंगकर्ता रिफंड को लेकर परेशान मैं नोटबंदी से खुश हूं, यह कदम एकदम सही है: शरमन जोशी नरेश हत्याकांड: धौलपुर से बसपा विधायक बीएल कुशवाह को उम्रकैद हत्या के आरोपी को आजीवन कारावास, एक लाख का जुर्माना पुरस्कार पाने या नहीं पाने से संगीत प्रभावित नही होता है: अनुष्का डीजल-पेट्रोल, बीमा पालिसी, रेल टिकट के लिए कार्ड, आनलाइन भुगतान पर मिलेगी छूट..
12,000 टिकट काउंटरों को किया जायेगा पीओएस मशीनों से लैस
sanjeevnitoday.com | Friday, December 2, 2016 | 11:38:11 AM
1 of 1

नई दिल्ली। रेलवे ने अगले छह महीनों में कैशलेस ट्रांजेक्शन योजना को बढ़ावा देना निर्धारित किया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (स को बढ़ाने कीएसबीआई) और आईसीआईसीआई सहित अन्य बैंकों से रेल काउंटर्स के लिए लगभग 15,000 प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनें उपलब्ध कराने के लिए कहा है। इनमें से लगभग 1,000 मशीनें 31 दिसंबर तक मिल जाएंगी। अभी रेलवे के टिकट काउंटर्स पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट के लिए पीओएस सर्विस नहीं है।

रेल बोर्ड के  वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'हमारे पास करीब 12,000 टिकट काउंटर हैं। इनमें से सभी को एक या अधिक पीओएस मशीनों से लैस किया जाएगा। जिससे  हमारे कर्मचारियों को  भी बड़ी मात्रा में कैश को मैनेज करना मुश्किल  हो  रहा है।  यदि  हमारे पास पर्याप्त संख्या में स्वाइप मशीनें उपलब्ध होती है तो  इससे कर्मचारियों पर भी  काफी बोझ कम हो जाएगा।प्रथम चरण में शहर के  सभी  इलाको में मशीनें उपलब्ध कराई जाएंगी। 

अधिकारी ने कहा, 'मुंबई जैसे स्थानों पर मंथली पास की बड़ी संख्या में बिक्री होती है। हम ऐसी जगहों पर तुरंत पीओएस मशीनें स्थापित  करेंगे। एसबीआई ने 1,000 मशीनें उपलब्ध कराने का वादा किया है।' रेलवे ने  अपनी मिनिस्ट्री  योजना  के तहत  वेंडर्स और कॉन्ट्रैक्ट्स को भी कैशलेस पेमेंट करने की है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के द्वारा बहुत  जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर यह निर्देश  जारी किया जाएगा की रेलवे के सभी जोनल और डिविजनल ऑफिस खर्चों के लिए कैशलेस पेमेंट की जाये ।

रेल मिनिस्टर सुरेश प्रभु द्वारा अपने  अधिकारियों को पहले ही यह निर्देश दे दिया  गया है कि वे रेलवे का पहला कैशलेस बनाने में जुट जाएं। रेलवे के पास पहले ही अपने फ्रेट कलेक्शन का 95 फीसदी  कैशलेस है। हालांकि, रिजर्व्ड कैटेगरी में यह केवल 55 फीसदी  है। अनरिजर्व्ड और मंथली पास की बिक्री 100 फीसदी  पेमेंट के जरिए होती है क्योंकि इनको  कार्ड  द्वारा पेमेंट करने की अनुमति नहीं है।IRCTC के जरिए रेल टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग पर सर्विस चार्ज 31 दिसंबर तक समाप्त कर दिया गया है। जिससे ऑनलाइन टिकट बुकिंग को प्रोत्साहन मिलेगा। 

रेलवे ने AC  टिकट की ऑनलाइन बुकिंग पर 40 रुपये और NON AC टिकट की बुकिंग पर 20 रुपये का सर्विस चार्ज निर्धारित   रूप से समाप्त करने की योजना बनाई है। रेलवे के  IRCTC से न्यूप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चाहते हैं कि ऑनलाइन बुकिंग पर किसी प्रकार का  कोई चार्ज नहीं लिया जाए। अनरिजर्व्ड टिकटों को बेचने के लिए रेलवे paytm  जैसी डिजिटल वॉलेट सर्विसेज के साथ बातचीत कर रही है।

यह भी पढ़े: जिसके पैरो के निशान दिखे थे 6 महीने पहले उसी ने किया 6 किसानों का क़त्ल, आज भी नही हुआ खुलासा

यह भी पढ़े: जेब में रखे चीनी करेगा मोबाइल चार्ज ये है तरीका

यह भी पढ़े: जवाब नहीं ! चोरी के डर से घर को बना डाला लोहे का पिंजरा

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.