वरुण धवन हुए निराश, नही मिला वोटर लिस्ट में नाम लौटना पड़ा बिना मतदान एक्ट्रैस श्रद्धा कपूर पहुंची वोट डालने, फोटो क्लिक करते फोटोग्राफर के साथ हुआ कुछ ऐसा... बन गए अल्ट्रामैन, 3 दिन में 517km दौड़ लगाकर रच डाला इतिहास मिलिंद सोमन ने ये खट्टी-मीठी बातें दिलाती है बड़ी बहन की याद..! यहां लुक नही है मायने, है एक-दूसरे से बिल्कुल अलग फिर भी है साथ, ऐसे है यह कपल..! 7वां वेतन आयोग: बढ़ेगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और एचआरए..! यूपी चुनाव में सबसे खूबसूरत उम्मीदवार, जो है काफी चर्चा में, तस्वीरें वायरल यहां बीमारी से पीड़ित लोगों को किडनैप कर, उनकी बॉडी पार्ट्स से बनाई जाती हैं दवाइयां..! संभल मे दस वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म, पुलिस मामला दबाने मे जुटी मुख्यमंत्री को जब स्कूली बच्चों ने ’शिक्षक’ बनकर पढ़ाया... ट्रेन से कटकर वृद्ध की मौत गोमती नदी में डूबा छात्र, हंगामा नोटबंदी राष्ट्रहित में एक बड़ा फैसला : मनोज सिन्हा संदिग्ध परिस्थितियों में विवाहिता की मौत, दहेज हत्या का आरोप शेयर बाजार में आई तेजी, सेंसेक्स में 100 अंकों का उछाल सपा-बसपा ने राजनीति में फैलाया कीचड़, अब खिलेगा कमल: राजनाथ मुख्यमंत्री के साथ दिव्यांग बच्चों ने साझा किए अपने बड़े सपने एक साल में 82000 धनाढ्यों ने छोड़ा देश पुलिस व सीआरपीएफ ने डकैत को दबोचा विजय माल्या को भारत लाने की मुहिम तेज
12,000 टिकट काउंटरों को किया जायेगा पीओएस मशीनों से लैस
sanjeevnitoday.com | Friday, December 2, 2016 | 11:38:11 AM
1 of 1

नई दिल्ली। रेलवे ने अगले छह महीनों में कैशलेस ट्रांजेक्शन योजना को बढ़ावा देना निर्धारित किया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (स को बढ़ाने कीएसबीआई) और आईसीआईसीआई सहित अन्य बैंकों से रेल काउंटर्स के लिए लगभग 15,000 प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनें उपलब्ध कराने के लिए कहा है। इनमें से लगभग 1,000 मशीनें 31 दिसंबर तक मिल जाएंगी। अभी रेलवे के टिकट काउंटर्स पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट के लिए पीओएस सर्विस नहीं है।

रेल बोर्ड के  वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'हमारे पास करीब 12,000 टिकट काउंटर हैं। इनमें से सभी को एक या अधिक पीओएस मशीनों से लैस किया जाएगा। जिससे  हमारे कर्मचारियों को  भी बड़ी मात्रा में कैश को मैनेज करना मुश्किल  हो  रहा है।  यदि  हमारे पास पर्याप्त संख्या में स्वाइप मशीनें उपलब्ध होती है तो  इससे कर्मचारियों पर भी  काफी बोझ कम हो जाएगा।प्रथम चरण में शहर के  सभी  इलाको में मशीनें उपलब्ध कराई जाएंगी। 

अधिकारी ने कहा, 'मुंबई जैसे स्थानों पर मंथली पास की बड़ी संख्या में बिक्री होती है। हम ऐसी जगहों पर तुरंत पीओएस मशीनें स्थापित  करेंगे। एसबीआई ने 1,000 मशीनें उपलब्ध कराने का वादा किया है।' रेलवे ने  अपनी मिनिस्ट्री  योजना  के तहत  वेंडर्स और कॉन्ट्रैक्ट्स को भी कैशलेस पेमेंट करने की है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के द्वारा बहुत  जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर यह निर्देश  जारी किया जाएगा की रेलवे के सभी जोनल और डिविजनल ऑफिस खर्चों के लिए कैशलेस पेमेंट की जाये ।

रेल मिनिस्टर सुरेश प्रभु द्वारा अपने  अधिकारियों को पहले ही यह निर्देश दे दिया  गया है कि वे रेलवे का पहला कैशलेस बनाने में जुट जाएं। रेलवे के पास पहले ही अपने फ्रेट कलेक्शन का 95 फीसदी  कैशलेस है। हालांकि, रिजर्व्ड कैटेगरी में यह केवल 55 फीसदी  है। अनरिजर्व्ड और मंथली पास की बिक्री 100 फीसदी  पेमेंट के जरिए होती है क्योंकि इनको  कार्ड  द्वारा पेमेंट करने की अनुमति नहीं है।IRCTC के जरिए रेल टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग पर सर्विस चार्ज 31 दिसंबर तक समाप्त कर दिया गया है। जिससे ऑनलाइन टिकट बुकिंग को प्रोत्साहन मिलेगा। 

रेलवे ने AC  टिकट की ऑनलाइन बुकिंग पर 40 रुपये और NON AC टिकट की बुकिंग पर 20 रुपये का सर्विस चार्ज निर्धारित   रूप से समाप्त करने की योजना बनाई है। रेलवे के  IRCTC से न्यूप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चाहते हैं कि ऑनलाइन बुकिंग पर किसी प्रकार का  कोई चार्ज नहीं लिया जाए। अनरिजर्व्ड टिकटों को बेचने के लिए रेलवे paytm  जैसी डिजिटल वॉलेट सर्विसेज के साथ बातचीत कर रही है।

यह भी पढ़े: जिसके पैरो के निशान दिखे थे 6 महीने पहले उसी ने किया 6 किसानों का क़त्ल, आज भी नही हुआ खुलासा

यह भी पढ़े: जेब में रखे चीनी करेगा मोबाइल चार्ज ये है तरीका

यह भी पढ़े: जवाब नहीं ! चोरी के डर से घर को बना डाला लोहे का पिंजरा

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.