बीजेपी की कार्यकारिणी बैठक में बोले पीएम मोदी मुकुल रॉय तृणमूल कांग्रेस से निलंबित, BJP में हो सकते हैं शामिल गडकरी 3 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश में 4,468 करोड़ रुपये लागत की राजमार्ग परियोजनाओं का करेंगे शिलान्‍यास पीवी सिंधु को पद्म भषूण अवार्ड देने के लिए सिफारिश भेजी CBI कोर्ट के फैसले को राम रहीम ने हाईकोर्ट में दी चुनौती कंगारू टीम पर ढहा कहर, एश्टन एगर वनडे सीरीज से हुए बाहर वीडियो : राहुल गांधी ने गुजरात मे किया रोड शो, मोदी पर फिर साधा निशाना 'न्यूटन' को लेकर नया खुलासा- 'गणशत्रु' से मिलता-जुलता मूवी का पोस्टर रेलवे सुरक्षा बल 47 अतिरिक्‍त रेलवे स्‍टेशनों पर बाल सुरक्षा चलाएगा अभियान रोहिंग्या आतंकियों ने 28 हिन्दुओ को मारा, मिली सामूहिक कब्र: म्यांमार सेना वायुसेना प्रमुख हवाई में प्रशांत क्षेत्र के वायुसेना प्रमुखों की संगोष्‍ठी को संबोधित करेंगे टीम इंडिया ने की बादशाह कायम, ऐसा हुआ तो जल्द छिन सकता है नंबर 1 का ताज गुजरात मिशन पर बोले राहुल - इनके दिल में गरीबों का नहीं अमीरो का वास रेप केस में दिल्ली हाइकोर्ट ने महमूद फारूकी को किया बरी सीरीज हार पर स्मिथ ने कहा, एशेज श्रृंखला से पहले कुछ मैच में चाहता हूं विजय अखिलेश को मुलायम का आशीर्वाद, बोले अखिलेश - नेताजी जिंदाबाद, शिवपाल नदारद औरत ने बछड़े के साथ रचाई शादी, मानती है अपना पति 1.50 लाख रुपये तक की ये स्पोर्ट्स बाइक्स दिशा पाटनी ने करवाया हॉट फोटोशूट, देखें तस्वीरें यहां पर मिली विशालकाय मछली, देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़
स्लीपिंग ब्यूटी ! सोने के बाद उठती है 6 महीने बाद, शायद मिला है कुम्भकरण का श्राप
sanjeevnitoday.com | Thursday, December 1, 2016 | 09:31:44 AM
1 of 1

नई दिल्ली। स्लीपिंग ब्यूटी की कहानी तो आपने पढ़ी होगी, पर आज हम आपको इस नाम की एक ऐसी  बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे जूझने वाले व्यक्ति का जीवन कहानी की तरह खूबसूरत नहीं रह जाता। बेथ को स्लीपिंग ब्यूटी सिंड्रोम है, एक दिन वो सोयी, और फिर 6 महीने तक नहीं उठी। इस बीमारी से जूझते हुए उसे पांच साल होने को आ रहे हैं। उस दिन के बाद से उसके सभी सपने भी सो गए। न वो कॉलेज जा सकी और न चाइल्ड साइकोलॉजिस्ट बन सकी।  बेथ की मां जैनी बताती हैं कि बीमारी होने के बाद से बेथ 75 प्रतिशत समय सोती रही है। अब बेथ 22 साल की हो चुकी है। वो ब्रिटेन के उन 100 युवाओं में से एक है, जो इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। इसे Kleine-लेविन सिंड्रोम (KLS) भी कहा जाता है। इस बीमरी के कारणों और इलाज के बारे में डॉक्टर्स भी अभी ज़्यादा नहीं जान पाए हैं। ज़्यादातर टीनेजर्स ही इसकी चपेट में आते हैं। एक बार जब इस बीमारी के कारण इंसान सोता है, तो आप कुछ भी कर के उसे जगा नहीं सकते हैं।

बेथ की मां बस हर दिन ये ही आस लगाये रहती हैं कि शायद आज उनकी बेटी उठ जाये। उसकी देखभाल के लिए वो अपनी नौकरी भी छोड़ चुकी हैं। जब वो जागती है, तो अपनी ज़िन्दगी के उस थोड़े से समय में ही सबकुछ जी लेने की कोशिश करती है। अब तक वो अपने कई जन्मदिन सोते हुए गुज़ार चुकी है। वो अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहती है, पर इस बीमारी ने मानो उसे लाचार बना दिया है। जब वो उठती है, और देखती है कि उसके सभी साथी आगे बढ़ गए हैं, तो उसे अपने लिए बहुत दुःख होता है।

एक और इंसान है जो हमेशा बेथ के साथ खड़ा रहा है, उसका बॉयफ्रेंड 25 वर्षीय दान। दान एक स्कूल टीचर है, जिससे वो तीन साल पहले मिली थी। वो हर दिन उसके पास बैठता है और उससे बातें करता है, वो जनता है कि वो उसकी बातें सुन नहीं पा रही, पर इसी इंतज़ार में वो उससे प्यार करता रहता है कि शायद वो आज जाग जाये। वो ज़्यादा से ज़्यादा 2 हफ़्तों तक ही जाग पाती है।

यह भी पढ़े: फूड आइटम की बिक्री दुगनी हो जाती है जब ये मॉडल छोटे कपडे पहन कर करती है दुकानदारी..!

यह भी पढ़े: चमत्कारी पहाड़ ! आज भी खुद ब खुद ऊपर की और चलने लगती है गाड़िया ... छुपी है रहस्यमहि ताकत

यह भी पढ़े: VIDEO: जब बीच सड़क पर गाने पर अचानक ही ये लड़का-लड़की करने लगे DANCE!

यह भी पढ़े : रोज-रोज होता था पेट दर्द, चेक करवाया तो निकला कंडोम, डाक्टर भी चौंक गये



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.