संजीवनी टुडे

News

दिमाग रहता है एक्टिव सिर्फ एक कप कॉफी से

Sanjeevni Today 01-12-2016 21:09:00

नई दिल्ली। कॉफी हमारी जिंदगी का हिस्सा बनने लग गई है। सुबह नींद को दूर भगाना है या दिन भर कि थकान से राहत पाने के लिए काफी का सेवन करे। कॉफी का एक घूंट पूरे शरीर को सुकून देता है। कॉफी दिमागी तालों को खोलकर हमें ज्यादा सक्रिय बनाने में मदद करती है। लेकिन कॉफी सौंदर्य के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद होती है। कॉफी में कई एंटीऑक्सीडेंट होते है। ये एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर उम्र के असर को कम करने में मदद करते है। कुछ शोध में यह भी साबित हुआ है। कि कॉफी में मौजूद कैफीन के सेवन से स्किन कैंसर का खतरा कम होता है। इसके अलावा कॉफी के सेवन के तीन अन्य सौंदर्य भी होते है। 

कॉफी का सेवन करने से आँखों में कैफीन सूजन और जलन को दूर करने में मदद करती है। जानकारी के मुताबिक कहा गया है कि कैफिनयुक्त आईक्रीम लगाना कॉफी के सेवन के उलटा है।  ज्यादातर महिलायें कॉफी का स्क्रब करने से उन्हें सेल्युलाइट से मुक्ति मिलती है। लेकिन यह पूरी तरह सही नहीं बताया गया है। क्योंकि अगर स्क्रब को ज्यादा जोर से रगडेंगे तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान होगा। और अगर धीरे-धीरे मालिस करोंगे तो वह त्वचा के लिए लाभदायक होगा। जब आपकी त्वचा में इंरिटेशन यानी जलन होगी तो शरीर में पानी ज्यादा जाएगा। जरूरत से ज्यादा पानी जाने से सूजन और जलन अधिक होने लगेगी। 
एक्सफोइलेटिंग करने के लिए कॉफी के बीज कॉफी फायदेमंद हो सकते है। इससे स्क्रब करने से आपकी त्वचा को नुकसान नही होता है। कॉफी के बीजों को ग्राइड कर लिजियें। इससे आप त्वचा को एक्सफोलिएंट कर सकते है।

यह भी पढ़े: ये है दुनिया के सबसे पेचीदा 21 तथ्य जिनका जानना बेहद जरुरी... पढ़े एक बार

यह भी पढ़े: नाक में क्यों होते है दो छेद? जाने वजह

यह भी पढ़े: जिंदगी भर के लिए छिन गयी इस लड़की की हंसी... पढ़ना ना भूले

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

Watch Video

More From lifestyle