loading...
OMG: 1 करोड़ 11 लाख रुपए हैं इस 11 साल के घोड़े की कीमत! Talent: 12वीं कक्षा के छात्र ने ब्लीच पाउडर से जला दिया बल्ब! Amazing: हर साल लगभग एक इंच तक बढ़ जाता है यह शिवलिंग! क्या आपने कभी सोचा हैं घड़ी के विज्ञापन में 10 बजकर 10 मिनट और 35 सेकेंड ही क्यों होते हैं? गजब: एक लीटर में 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी यह इयोलैब कार! राज की बात! जानिए, क्यों इंसानों की नकल करने में माहिर होते हैं तोते! Unique: इंजीनियरिग छात्रों ने बनाई सस्ती और किफायती कार, जानें कीमत! कैंडी क्रश की लत ने 29 साल के शख्स को पहुँचाया हॉस्पिटल शारीरिक संबंधों को और आवेशित करती हैं ये नई दवा! सोशल साइट्स पर ज्यादा सक्रिय होते हैं चिंताग्रस्त और बहिर्मुखी लोग! बच्चो का दिन में सोना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक! आगामी फिल्म में एनआरआई की मां बनेंगी लारा मीडिया के बाद अब सदरलैंड ने भी लिया विराट को आड़े हाथ सीमा पर मादक पदार्थों के साथ पकड़ा एक संदिग्ध सरकार ने डॉक्टरों को दिया रात आठ बजे तक काम पर लौटने का अल्टीमेट, नहीं लौटे तो कटेगी छह महीने की पगार नासा अंतरिक्ष में 2017 के अंत तक भविष्य की घड़ी भेजेगा बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में भाजपा नेताओं के खिलाफ सुनवाई टली सलमान हमेशा दोस्त की तरह मेरे साथ खड़े रहे: रवीना विधानसभा में उत्पात मचाने वाले 19 विधायक निलंबित, विपक्ष ने राज्यपाल से की निलंबन वापस लिए जाने कि मांग युवक की गोली मारकर हत्या
व्हेल मछली की उल्टी ने इन गरीब मछुआरों को बनाया करोड़पति
sanjeevnitoday.com | Wednesday, November 30, 2016 | 01:34:56 PM
1 of 1

नई दिल्ली। आप भी सोच रहे होंगे ये कैसे संभव है लेकिन ये सौ फीसदी सच है। दरअसल ओमान के तीन मछुआरे रोज की तरह अपनी रोजी रोटी के लिए अपने काम में जुटे थे। हाल ही में जब इन तीनों ने मछली पकडऩे वाला जाल फेंका तो उसमें एक भारी-भरकम चीज फंस गई। जब उसे नाव पर खींचा तो देखते ही होश ही उड़ गए। 

उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि ये क्या आफत है। दरअसल जाल में मछलियां नहीं, बल्कि व्हेल मछली की उल्टी का एक बड़ा टुकड़ा मौजूद था। आपको जानकारी देना यहां जरूरी है कि व्हेल की उल्टी को एम्बरग्रिस कहते हैं,जो एक बेशकीमती वैक्स होता है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक मछुआरों के जाल में 80 किलो एम्बरग्रिस था।

एम्बरग्रिस बहुत कीमती वैक्स होती है, जो स्पर्म व्हेल की आंतों से रिसने वाले पदार्थ से बनती है। इस एम्बरग्रिस को इसे व्हेल की उल्टी कहा जाता है, जो बहुत मुश्किल से ही इंसानों के हाथ लगती है। इस एम्बरग्रिस का इस्तेमाल परफ्यूम बनाने के लिए किया जाता है और इसकी कीमत करोड़ों में होती है। वैसे इस वैक्स की कीमत 2.5 मिलियन डॉलर (करीब 16 करोड़, 86 लाख रुपए) आंकी गई है। 

यह भी पढ़े: ये है दुनिया के सबसे पेचीदा 21 तथ्य जिनका जानना बेहद जरुरी... पढ़े एक बार

यह भी पढ़े:सपने में भी कांपता था अकबर इस भारतीय योद्धा के नाम से ...

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में पानी नहीं बल्कि बहता है खून, छिपे हैं कई राज



FROM AROUND THE WEB

1 comments

  • sunjay   30/11/2016

    S

    (0)
Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.