लॉटरी का झांसा देकर 5 लाख की ठगी देश और दुनिया के इतिहास में 24 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएं नाशपाती के सेवन से होते है ये फायदे तुतला कर बोलते हैं तो करे आंवले का सेवन मलेरिया व डेंगू से बचने के लिए लोगो को जागरूक किया पार्षद ने सेहत विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर क्षेत्र का दौरा किया किदवई में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजन स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के फैसले से इलाकावासियों की खुशी आधी-अधूरी स्वास्थ्य अधिकारियों की लापरवाही के कारण स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा के घटिया परिणाम पर मनोहर लाल ने जताई नराजगी सुमन महाराज ने कहा- क्षमा धर्म का प्राण और अराधना का सार है शिविर में डेढ़ सौ लोगों का स्वास्थ जांचा भारत को रूस बेचना चाहता है अपना सबसे आधुनिक लड़ाकू विमान मिग-35 जूनियर पाइलेटों से भरवा रही है जमानती बांड जेट एयरवेज स्मैक बेचने के आरोप में दो तस्कर गिरफ्तार विश्व पैरा एथलीट: भारत एक स्वर्ण सहित पांच पदक के साथ रही टॉप 30 से बाहर भारत सरकार ‘मेक इन इंडिया के तहत बनाएगी सुपर कंप्यूटर WWC17: भारत के सपने हुए चकनाचूर, इंग्लैंड चौथी बार बनी वर्ल्ड चैंपियन मेलबर्न के फेडरेशन चौक पर भारतीय झंडा फहराएंगी ऐश्वर्या वर्ल्ड कप फाइनल LIVE: भारतीय महिला टीम लड़खड़ाई, वेदा के बाद गोस्वामी भी लोटी, score 208/7
व्हेल मछली की उल्टी ने इन गरीब मछुआरों को बनाया करोड़पति
sanjeevnitoday.com | Wednesday, November 30, 2016 | 01:34:56 PM
1 of 1

नई दिल्ली। आप भी सोच रहे होंगे ये कैसे संभव है लेकिन ये सौ फीसदी सच है। दरअसल ओमान के तीन मछुआरे रोज की तरह अपनी रोजी रोटी के लिए अपने काम में जुटे थे। हाल ही में जब इन तीनों ने मछली पकडऩे वाला जाल फेंका तो उसमें एक भारी-भरकम चीज फंस गई। जब उसे नाव पर खींचा तो देखते ही होश ही उड़ गए। 

उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि ये क्या आफत है। दरअसल जाल में मछलियां नहीं, बल्कि व्हेल मछली की उल्टी का एक बड़ा टुकड़ा मौजूद था। आपको जानकारी देना यहां जरूरी है कि व्हेल की उल्टी को एम्बरग्रिस कहते हैं,जो एक बेशकीमती वैक्स होता है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक मछुआरों के जाल में 80 किलो एम्बरग्रिस था।

एम्बरग्रिस बहुत कीमती वैक्स होती है, जो स्पर्म व्हेल की आंतों से रिसने वाले पदार्थ से बनती है। इस एम्बरग्रिस को इसे व्हेल की उल्टी कहा जाता है, जो बहुत मुश्किल से ही इंसानों के हाथ लगती है। इस एम्बरग्रिस का इस्तेमाल परफ्यूम बनाने के लिए किया जाता है और इसकी कीमत करोड़ों में होती है। वैसे इस वैक्स की कीमत 2.5 मिलियन डॉलर (करीब 16 करोड़, 86 लाख रुपए) आंकी गई है। 

यह भी पढ़े: ये है दुनिया के सबसे पेचीदा 21 तथ्य जिनका जानना बेहद जरुरी... पढ़े एक बार

यह भी पढ़े:सपने में भी कांपता था अकबर इस भारतीय योद्धा के नाम से ...

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में पानी नहीं बल्कि बहता है खून, छिपे हैं कई राज



FROM AROUND THE WEB

1 comments

  • sunjay   30/11/2016

    S

    (0)
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.