loading...
loading...
loading...
भारत में क्रिकेट खेल साथ साथ धर्म भी प्रशासन की सख्ती के बावजूद फिर अवैध रूप से गर्भपात संकल्प कैंप में बच्चों को गुरुबाणी, गुरु इतिहास और रहित मर्यादा बारे जानकारी दी पेय पदार्थ के नाम पर दुकानदार परोस रहे है जहर भारत और विश्व के इतिहास में 27 जून की प्रमुख घटनाएं रेशा देवी ने कहा- युवाओं को नशे से दूर करने के लिए धर्म के साथ जोड़े दार्जिलिंग: भारी बारिश और बंद के माहौल में मुस्लिमो ने मनाया ईद-उल-फितर रमन शर्मा ने कहा- अापातकाल देश के इतिहास में काला दिन खाना खजाना प्रतियोगिता में महिलाओं ने दिखाया उत्साह कंडबाड़ी में NGO परिवर्तन द्वारा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन बालड़ी रक्षक योजना ने तोडा दम स्वास्थ्य को लेकर महिलाओं का उदासीन रवैया इफ्तार पार्टी है नौटंकी, इसकी हमे क्या जरूरत: गिरिराज सिंह 2018 से बदल सकता है वित्त वर्ष, इस साल नवंबर में पेश हो सकता है बजट WWC 2017: ऑस्ट्रेलिया का विजयी आगाज, इंडीज को दी 8 विकेट से शिकस्त दिल्ली के नामी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी के वेयर हाउस में 37 लाख रुपये की लूट 3 जुलाई को भोपाल में होगा ग्लोबल स्किल पार्क का शिलान्यास: चौहान मोदी के सपोर्ट में न्यूड होने वाली हॉट एक्ट्रेस ने थामा एनसीपी का दामन बैंक मैनेजर पिता 6 माह से कर रहा था अपनी बेटी के साथ ऐसा शर्मनाक काम ... भोपाल में पंचायती राज मंत्रियों का सम्मेलन 27 जून को होगा आयोजित
18वीं शताब्दी में पैदा होने वाली ये है दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला
sanjeevnitoday.com | Wednesday, November 30, 2016 | 05:37:48 PM
1 of 1

रोम। सोशल मीडिया पर दुनिया की सबसे उम्रदराज शख्स एमा मोरानो का 117वां जन्मदिन ट्रेंड कर रहा है। मोरोनो 18वीं शताब्दी में पैदा होने वाली दुनिया की आखिरी इंसान हैं। उनका जन्म साल 1899 में हुआ था। अच्छी लाइफ स्टाइल आैर बढ़िया खाना खाने काे हम अच्छे स्वास्थ्य आैर लंबी उम्र होने का कारण समझते हैं लेकिन अाप यह जानकर चौंक जाएंगे कि हाल ही में अपना 117वां जन्मदिन मनाने वाली दुनिया की सबसे उम्रदराज शख्स एमा मोरानो की जिंदगी में एेसा कुछ मौजूद नहीं रहा। 

मोरानो के मुताबिक उनका जीवन ज्यादा अच्छा नहीं रहा। उनका मंगेतर शादी से पहले ही विश्वयुद्ध में मारा गया इसके बाद 26 वर्ष की उम्र में उनका एक अन्य व्यक्ति ने उनसे जबरदस्ती धमकाकर विवाह कर लिया लेकिन यह विवाह ज्यादा नहीं चल सका आैर कुछ समय बाद उन्होंने खुद अपने पति को तलाक दे दिया। मोरानो के मुताबिक इटली में वे तलाक देने वाली पहली महिला थीं। उनको 65 साल की उम्र तक एक फैक्टरी में मजदूरी करनी पड़ी। 

इटली में रहने वाली मोरानो दो कच्चे अंडों की दैनिक खुराक को अपनी लंबी उम्र का राज मानती हैं। हालांकि इसका कारण जेनेटिक भी हो सकता है क्योंकि उनके परिवार के अन्य सदस्यों की भी उम्र लंबी थी। मोरानो ने अपने जीवन में कभी भी बैलेंस्ड डाइट को फाॅलो नहीं किया आैर हमेशा गैर परंपरागत भोजन ही लिया लेकिन इसके बावजूद वे इतनी लंबी उम्र तक जीने में सफल रहीं। मोरानो अब अकेली रहती हैं आैर उनके सभी आठ भार्इ-बहन अब इस दुनिया में नहीं हैं।

यह भी पढ़े: नोटबंदी के बीच आईएएस अफसरों ने सिर्फ 500 रूपये में रचाई शादी

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में पानी नहीं बल्कि बहता है खून, छिपे हैं कई राज

यह भी पढ़े: रातों रात करोड़पति बना यह गांव... जानिए इसकी वजह!

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.