गुजरात चुनाव: आंतरिक गुटबाजी और पीएएएस की वजह से कांग्रेस की सूची में विलंब बुन्देलखण्ड को औद्योगिक हब बनाएगी योगी सरकार: मौर्य बद्रीनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बंद पद्मावती, आईएफएफआई विवाद पर हंसल मेहता निराश ISL 2017: गोवा एफसी ने 3-2 से चेन्नईयन एफसी को चटाई धूल व्हाट्सएप पर पोस्ट डालना अधिकारी को पड़ा महंगा, गवानी पड़ी कुर्सी गांव में हो रही है राजपाल यादव की बेटी की शादी, बैंक मैनेजर है दामाद करुणामय संसार बनाने के लिए भारत-चीन को मिलकर करना होगा काम: दलाई लामा एशियन कबड्डी चैंपियनशिप: पुरुष व महिला की टीमें घोषित, हिमालय के 4 खिलाडी शामिल विश्व शौचालय दिवस : स्वच्छ भारत मिशन ने मनाया शौचालय दिवस VVS लक्ष्मण की ड्रीम टेस्‍ट टीम घोषित, जानिए टीम के 11 सदस्य बरेली पुलिस ने अपराध होने से पहले आरोपियों को किया गिरफ्तार प्रति व्यक्ति औसत GDP के लिहाज से भारत ने लगाई छलांग, पहुंचा 126 वें स्थान पर अंडर-19 एशिया कप में पाक को हराकर अफगानिस्‍तान बना चैम्पियन जिम्बाब्वे: रॉबर्ट मुगाबे की पार्टी प्रमुख पद से की छुट्टी, एमर्सन नांगाग्वा संभालेंगे कमान सरहदी नागरिकों ने राजस्थान की तर्ज पर एंट्री टैक्स को माफ करने की मांग उठाई ऐसा होगा राजस्थान पुलिस परीक्षा का पैटर्न, पढ़िए पूरी खबर आमिर व सैफ अली खान के अलावा करीना कपूर भी है लव जिहाद का शिकार मार्च 2018 तक कोई नई नियुक्ति नहीं: एसोचैम कांग्रेस और पाटीदार नेताओं के बीच आरक्षण पर बनी सहमति, आज उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
30 साल तक बर्फ में दबे रहने के बावजूद भी जीवित निकला ये Toughest Animal
sanjeevnitoday.com | Monday, October 17, 2016 | 01:26:59 PM
1 of 1

नई दिल्ली। दरियाई घोड़े के समान दिखने वाला “वाटर बीयर” अब जिंदा हो गया है और इससे अंडे भी विकसित होने लगे हैं। लोग इसे ‘स्लीपिंग ब्यूटी’ के नाम से भी बुलाते हैं। यह एक ऐसा जीव है, जो कई दशकों तक बिना हवा पानी के भी जीवित रहता है। किसी भी चीज के ना मिलने के बावजूद ये 200 साल तक जीवित रह सकता है। ये एक ऐसे जीव का नाम है, जो किसी भी परिस्थति में जीवित रहने की योग्यता रखता है।

JAIPUR : मात्र 155/- प्रति वर्गफुट प्लाट बुक करे, कॉल -09314166166

इस पर किसी भी प्रकार के वातावरण का और किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा का इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। ये किसी भी हाल में कई साल तक जिंदा रह सकता है और इसकी यही खासियत हाल में साबित भी हुई, जिसके बाद वैज्ञानिक भी हैरान रह गए। जापान की एक प्रयोगशाला में वैज्ञानिकों ने परीक्षण के लिए इस जीव को माइनस 20 डिग्री सेल्सियस वाले तापमान में (एक बर्फीले बॉक्स के भीतर) लगभग 30 साल तक दबाए रखा, लेकिन इतनी लंबी अवधि के बावजूद भी ये जीव दोबारा जीवित हो गया है।

इस छोटे से समुद्री जीव को जापान के वैज्ञानिकों के एक दल ने साल 1983 में अंटार्कटिका से प्राप्त किया था। उस समय ये जीव बर्फ की काई में जमा हुआ मृत अवस्था में पड़ा था। इस पर शोध करने वाले वैज्ञानिकों का दल इसे जापान ले आया और यहां पर लाकर उसे गर्मी वाले स्थान की जगह बर्फ वाले ही एक बॉक्स में रख दिया। यह 30 साल तक वैसे ही पड़ा रहा। 30 साल बाद दूसरे दल ने इस जीव को बक्से से बाहर निकाला और उसे पोषक तत्वों से भरे एक बॉक्स में रख दिया। 

कुछ समय के बाद ही यह जीव कुछ क्रियाएं करने लगा, जिसे देख वैज्ञानिकों भी हैरान रह गए। अब लोग इसे ‘स्लीपिंग ब्यूटी’ के नाम से भी बुलाते हैं। दरियाई घोड़े के समान दिखने वाला यह जीव “वाटर बीयर” अब जिंदा हो गया है और इससे अंडे भी विकसित होने लगे हैं। यह एक ऐसा जीव है, जो कई दशकों तक बिना हवा पानी के भी जीवित रहता है। किसी भी चीज के ना मिलने के बावजूद ये 200 साल तक जीवित रह सकता है। माना जाता है कि कभी किसी विनाश से मानवजाति का अंत हो भी गया, तब भी ये जीव जीवित ही रहेगा।

  

यह भी पढ़े : क्या आप जानते है छोटे स्तन होने के ये 10 फायदे...?

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: फेसबुक पर ऑनलाइन दोस्ती .. और फिर इस तरह दे डाला खुनी वारदात को अंजाम!

यह भी पढ़े: OMG! इस गांव में लड़कियां अपने मां-बाप के सामने बनाती है शारीरिक संबंध

 



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.