loading...
ममता कुलकर्णी के खिलाफ जारी हुआ गैर जमानती वारंट दुनिया में 'मेड इन चाइना' से बड़ा ब्रांड है 'मेक इन इंडिया' हरियाणा: स्थानीय लोगों को पहले दी जाएगी नौकरी में प्राथमिकता राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कर रहे हैं PM मोदी की अमेरिका यात्रा का इंतजार जानिए, इतिहास के पन्नों में 29 मार्च का दिन क्यों है खास रईस के प्रमोशन के दौरान एक शख्स की मौत ने बढ़ाई शाहरुख खान की मुश्किले भाजपा सांसदों को जेटली ने दी GST विधेयकों की जानकारी अमेरिका: संदिग्ध पैकेट मिलने के बाद व्हाइट हाउस सील, अंदर ही मौजूद थे राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति भारतीय टीम विदेश में भी जीतने की रखती है हिम्मत: अनिल कुंबले अफ्रीकियों पर हमला: 1200 लोगों पर केस दर्ज, 5 लोगों किया अरेस्ट ICC ने 10 लाख डॉलर और गदा भेंट कर भारतीय टीम को दिया जीत का तोहफा मुख्यमंत्री रमन सिंह ने चैत्र नवरात्रि पर किसानों को दी बड़ी सौगात युवती के साथ दुष्कर्म की कोशिश में दो गिरफ्तार BSNL ने पेश किया शानदार ऑफर, लीजिये तीन महीने तक अनलिमिटेड इंटरनेट का मजा ये हैं भोजपुरी फिल्मों की सनी लियोनी, देखकर खा जाएंगे धोखा ऐसा चिकित्सा केन्द्र बनाएं, जो देश-दुनिया में सबसे अलग हो : डॉ. रमन सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के साथ बैठक के बाद ट्रांसपोर्ट संघ की हड़ताल स्थगित हवाई मार्ग से ड्रग्स की तस्करी, अफगानी नागरिक हिरासत में प्रीती सोनी …बॉलीवुड में नयी खूबसूरत मॉडल किसानों के ऋण तिथि बढ़ाने पर किया जायगा विचार: सहकारिता मंत्री
मौत के बाद डेड बॉडी में आते है अनेक तरह के बदलाव, जिसे जानकार आप रह जाएगे हैरान!
sanjeevnitoday.com | Tuesday, November 29, 2016 | 01:22:55 PM
1 of 1

नई दिल्ली। आज तक मौत के बाद का रहस्य कोई नहीं जान पाया है, लेकिन मौत के बाद बॉडी में अनेक तरह के बदलाव आते है जिनके बारे में सुनकर विश्वास कर पाना मुश्किल सा लगता है लेकिन ऐसा होता है। आइए जानते हैं मौत के बाद डेड बॉडी में आने वाले बदलावों के बारे में।

डेड बॉडी दे सकती है बच्चे को जन्म

मौत के बाद भी डेड बॉडी द्वारा बच्चे को जन्म देने की ये प्रक्रिया 'कॉफिन बर्थ' के नाम से जानी जाती है। इसमें प्रेग्नेंट महिला की मौत के बाद उसकी डेड बॉडी अपने आप बच्चे की डिलिवरी करवाती है। मौत के बाद बॉडी में बनने वाली गैस बच्चे को मां के पेट से बाहर की तरफ धकेलती है। हालांकि, दुनिया में कॉफिन बर्थ के कम ही मामले देखने को मिले है। ऐसे ज्यादातर मामलों में बच्चे की मौत हो गई है। लेकिन 2007 में इंडिया में एक महिला ने मौत के बाद जिंदा बच्चे को जन्म दिया। जन्म के बाद भी बच्चा महिला के मृत शरीर से जुड़ा रहा था।

मौत के बाद बॉडी बदलती है कलर

मौत के बाद डेड बॉडी अपना कलर बदलने लगती है। ब्लड सर्कुलेशन रुकने के कारण बॉडी का रंग नीला पडऩे लगता है। इसके अलावा हीमोग्लोबिन का लेवल कम होने की वजह से शरीर पीला दिखने लगता है।

बॉडी की आंखें और जीभ बाहर निकल जाती है

ऐसा कई बार देखा गया है कि मौत के बाद बॉडी से आंखें बाहर निकल जाती हैं। दरअसल, मरने के बाद बॉडी की इन्टेस्टाइन्स में बनने वाली गैस और अंदर सड़ रहे ऑर्गन्स के कारण ऐसा होता है। यहा तक की सूजन के कारण जीभ भी मुंह से बाहर निकल आती है।

चीख सकती है डेड बॉडी

कई बार पोस्टमॉर्टम के दौरान डेडबॉडीज आवाज भी निकालने लगती हैं। मौत के बाद बॉडी के अंदर मौजूद बैक्टीरिया गैस बनाते हैं जिसके कारण बॉडी के वोकल मसल्स में खिंचाव आता है। इसके कारण डेड बॉडी कराहने और चीखने भी लगती है।

मौत के बाद कई तरह के जीव डेड बॉडी की ओर होते हैं अट्रेक्ट

बैक्टीरिया और फंगस के अलावा भी कई तरह के जीव जैसे मक्खियां बॉडी से निकलने वाली स्मेल से अट्रेक्ट होकर उसकी तरफ खींची चली आती हैं। इसके अलावा चींटियां और मकडिय़ां भी डेड बॉडी से अट्रेक्ट होती हैं।

यह भी पढ़े: यहां लॉटरी जीतने के बाद, पैसों के बजाए मिलती हैं लड़कियां।

यह भी पढ़े: ये खूबसूरत लड़की बिना अंडरवियर के शोरूम में शॉपिंग करने पहुंची

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: ये खूबसूरत लड़किया- सड़क किनारे मिनी स्कर्ट में अपना बिजनेस चला रही हैं।



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.