loading...
OMG: 1 करोड़ 11 लाख रुपए हैं इस 11 साल के घोड़े की कीमत! Talent: 12वीं कक्षा के छात्र ने ब्लीच पाउडर से जला दिया बल्ब! Amazing: हर साल लगभग एक इंच तक बढ़ जाता है यह शिवलिंग! क्या आपने कभी सोचा हैं घड़ी के विज्ञापन में 10 बजकर 10 मिनट और 35 सेकेंड ही क्यों होते हैं? गजब: एक लीटर में 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी यह इयोलैब कार! राज की बात! जानिए, क्यों इंसानों की नकल करने में माहिर होते हैं तोते! Unique: इंजीनियरिग छात्रों ने बनाई सस्ती और किफायती कार, जानें कीमत! कैंडी क्रश की लत ने 29 साल के शख्स को पहुँचाया हॉस्पिटल शारीरिक संबंधों को और आवेशित करती हैं ये नई दवा! सोशल साइट्स पर ज्यादा सक्रिय होते हैं चिंताग्रस्त और बहिर्मुखी लोग! बच्चो का दिन में सोना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक! आगामी फिल्म में एनआरआई की मां बनेंगी लारा मीडिया के बाद अब सदरलैंड ने भी लिया विराट को आड़े हाथ सीमा पर मादक पदार्थों के साथ पकड़ा एक संदिग्ध सरकार ने डॉक्टरों को दिया रात आठ बजे तक काम पर लौटने का अल्टीमेट, नहीं लौटे तो कटेगी छह महीने की पगार नासा अंतरिक्ष में 2017 के अंत तक भविष्य की घड़ी भेजेगा बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में भाजपा नेताओं के खिलाफ सुनवाई टली सलमान हमेशा दोस्त की तरह मेरे साथ खड़े रहे: रवीना विधानसभा में उत्पात मचाने वाले 19 विधायक निलंबित, विपक्ष ने राज्यपाल से की निलंबन वापस लिए जाने कि मांग युवक की गोली मारकर हत्या
जुड़वाँ नवजात बच्चो के 2 सिर लेकिन दिल 1 ...क्या दोनों को मिलेगा जीवन
sanjeevnitoday.com | Monday, November 28, 2016 | 11:39:39 AM
1 of 1

जोधपुर। जोधपुर में एक बेहद अजीब मामला सामने आया है। इन नवजात बच्चो के शरीरी में 1 दिल धड़क रहा है। सबसे बड़ी बात ये है कि दोनों बच्चों का पेट तो एक है लेकिन सिर दो हैं। इनके जन्म के बाद डॉक्टर्स की पूरी टीम सर्जरी करने के लिए गहनता से मंथन कर रही है। उम्मेद अस्पताल के पूर्व अधीक्षक और शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ। अनुराग सिंह की देखरेख में इन बच्चों को आईसीयू वार्ड में रखा गया है और स्वास्थ्य को लेकर लगातार गंभीरता बरती जा रही है। इससे पूर्व भी यहां एक जुड़वां बच्चे का मामला आया था, जिसे बाद में एम्स में भेजा गया था। जटिल सर्जिरी के बाद दोनों को अलग किया गया था। अब वे दोनों सकुशल हैं।

डॉक्टर का कहना है अर्धविकसित है बच्चा 
इस ताजा मामले में एक बच्चा पूरी तरह से विकसित और दूसरा अर्द्ध विकसित बताया जा रहा है। ऐसे में चिकित्सकों की टीम गहन मंथन के बाद ही सर्जरी कर अलग करने का निर्णय लेगी। डॉ। अनुराग सिंह ने बताया की ऐसे रेयर मामले ही होते हैं। इस मामले में काफी जटिलता है क्योंकि हृदय दोनों का आपस में जुड़ा होने से परेशानी रही है हो। अभी फिलहाल ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन काफी मुश्किल है। उन्होंने बताया की दोनों बच्चों का वजन तीन किलो सात सौ ग्राम है। आपको बता दें कि बाड़मेर की रहने वाली हेमलता को शुक्रवार को उम्मेद अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां देर रात उसने सामान्य प्रसव में दो जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था, लेकिन दोनों का हृदय आपस में जुड़ा होने से चिकित्सकों के लिए भी गहन मंथन का विषय बना हुआ है।

यह भी पढ़े: स्त्री में सम्भोग की इच्छा बढ़ाने के 4 सबसे आसान घरेलू उपाय...

यह भी पढ़े : भागदौड़ भरी जिंदगी मे यूं लगाएं सेक्स लाइफ में तड़का...!

यह भी पढ़े: ओह! तो महिलाएं इस वजह से भी करती हैं ऑर्गैजम का नाटक...!

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.